यूपी परिवार कल्याण कार्ड 2023 कैसे बनवाएं

    केंद्र सरकार ने आधार कार्ड प्रमाणीकरण का प्रयोग करके यूपी परिवार कल्याण कार्ड को लॅान्च करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। यूपी family Id योजना एक ऐसी योजना है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश में रहने वाले निवासियों की पारिवारिक इकाइयों को परिवार आईडी प्रदान की जाएगी।

    इसके लागू होने के बाद, यूपी परिवार कल्याण कार्ड 12 अंकों का कार्ड होगा जो राज्य सरकार को सभी परिवारों और एक परिवार द्वारा प्राप्त कई सरकारी योजनाओं के लाभों को मैप करने में मदद करेगा। UP परिवार कल्याण कार्ड के क्या फायदे हैं और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? इन सभी जानकारी के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।           

    परिवार कल्याण कार्ड क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

    1. योजना के अनुसार इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक परिवार को एक पहचान पत्र दिया जाएगा।
    2. जो भी योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं केवल उन्हें पंजीकरण कराने की आवश्यकता है। 
    3. मंत्रालय के अनुसार आधार द्वारा प्रमाणीकरण की विफलता के कारण किसी भी व्यक्ति को लाभ से वंचित नहीं किया जाएगा। 
    4. यह राशन कार्ड डेटा की मदद से जनरेट किया जाएगा, जिसकी मदद से इस प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है और सभी सरकारी योजनाओं को एक साथ एक मंच पर रखा जा सकता है।
    5. वर्तमान में, उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ आधार वैध राशन कार्ड धारक हैं, जिन्हें तुरंत परिवार कल्याण कार्ड जारी किए जा सकते हैं। राज्य का लगभग 60 प्रतिशत राशन कार्डों के माध्यम से वितरित किया जाता है। 
    6. इस कार्ड के माध्यम से सरकार राज्य के प्रत्येक परिवार को एक पहचान पत्र जारी करेगी, जो आधार कार्ड की तरह 12 अंकों का एक अनूठा कार्ड होगा, जिसमें उस परिवार के सभी सदस्यों के बारे में पूरी जानकारी होगी।
    7. यूपी परिवार कल्याण कार्ड में उल्लिखित जानकारी के आधार पर राज्य में चल रही विभिन्न योजनाओं जैसे रोजगार, स्वास्थ्य या अन्य प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
    8. इस कार्ड की मदद से किसी भी योजना के अपात्र आवेदकों का भी आसानी से पता लगाया जा सकता है। साथ ही राज्य के हर नागरिक का सारा डाटा सरकार के पास उपलब्ध रहेगा।

    Family ID card के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

    • आवेदक को सबसे पहले फैमिली आईडी पोर्टल familyid.up.gov.in पर जाना होगा। 
    • आवेदक को सबसे पहले फैमिली आईडी पोर्टल पर जाना होगा। 
    • यहां पर आपको “New Family ID Registration” टैब पर क्लिक करना होगा।
    • आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॅार्म खुलकर आ जाएगा। 
    • यहां पर अपना नाम, पंजीकृत मोबाइल नं दर्ज करें। और ओटीपी भेजें।
    • अब “Register” पर क्लिक करें। 
    • इस तरह आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जाएगा।

    निष्कर्श

    ऐसी संभावना है कि राशन कार्ड डेटा का उपयोग परिवार कल्याण कार्ड के लिए आधार के रूप में किया जाएगा। UP फैमिली कार्ड के आधिकारिक लॉन्च के बाद, सरकार नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए अब परिवार कल्याण कार्ड के साथ अपनी योजनाओं और सेवाओं को एकीकृत कर रहा है। परिवार कल्याण कार्ड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॅाक्स में हमें लिखें। हमारे द्वारा दी गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।

    ये भी पढ़ें

    विश्व बैंक के नए सीईओ अजय बंगा कौन है ?

    Bank Holidays: मार्च में कितने दिन बंद रहेगा बैंक

    About Author

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    4 + 10 =