Matrimonial sites पर रिश्ता से जोड़ने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, नहीं होंगे धोखे का शिकार

Matrimonial sites
google

हमारे समाज में शादी को लेकर एक कहावत है कि, जोड़ियां तो ऊपर वाला बनाता है और ये रिश्ता सात जन्मों का होता है। वहीं ये भी कहा जाता है हमें घर परिवार के बड़े-बुजुर्गों की पसंद से ही शादी करनी चाहिए। माना शादी में बड़े बुजुर्गों की अहम भूमिका होती है लेकिन यहां हम आपसे ये कहना चाहेंगे कि, इसका मतलब ये नहीं है कि, आप आंख मूंदकर इन्हीं बातों को पकड़ लें और अपनी ओर से कोई कोशिश ही न करें, आप अपनी पसंद-नापसंद पर ध्यान ही न दें। वो जमाना गया जब शादी के रिश्ते के लिए लोग दोस्तों और नाते-रिश्तेदारों पर निर्भर रहते थे। लेकिन वक्त के साथ अब ये जगह सोशल मीडिया और वैवाहिक यानी कि मैट्रिमोनियल साइटों (Matrimonial sites) ले ली है। लेकिन इसमें सबसे बड़ा सवाल ये है कि, क्या हमारा इन पर आंख मूंदकर भरोसा करना सही है और आखिर कैसे पता करें कि Matrimonial sites पर जो प्रोफाइल है वो रियल है, उस पर लिखा सारा बायोडाटा सही है ? आज हम आपको इन्ही सवालों के सही जवाब देने जा रहे हैं, जिससे आप काफी हद तक धोखेबाजी का शिकार होने से बच सकते हैं.

प्रोफाइल पर कैंडिडेट्स की फोटो न लगी हो तो हो जाएं सावधान

हर किसी को एक ऐसा पार्टनर चाहिए होता है जो उसे पसंद हो, खुशी से सुख-दुख में उसका जिंदगीभर साथ निभा सके और सच्चा प्यार करे। कई लोगों की यह तलाश काफी हद तक Matrimonial sites पूरा करती है, लेकिन इन साइटों पर पूरी तरह भरोसा करना सही नहीं है। अगर मेट्रिमोनियल साइट पर आपने अपनी प्रोफाइल बनाई हुई है और आपको कोई ऐसी request आई है, जिसमें कैंडिडेट का फोटो नहीं लगा है तो ऐसी प्रोफाइल पर रेस्पांस देने से बचें। यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि सामने वाला व्यक्ति शादी जैसे रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं है। कई बार ऐसा होता है कि सामने वाले ने अपनी जगह दूसरे की फोटो लगा रखी हो।

कोई भी सवाल पूंछने से न झिझकें-

आपको यह जांच करनी चाहिए कि प्रोफाइल में लगी फोटो एडिटेड तो नहीं है। इसके बाद भी अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल या शक है तो सामने वाले से जरूर पूछें। यह आपकी जिंदगी का सवाल है, इसलिए सवाल पूछने में बिल्कुल भी न हिचकें। ध्यान रखें कि आपकी एक गलती आपकी पूरी लाइफ बर्बाद कर सकती है।

मेट्रिमोनियल साइट पर जब आप अपनी प्रोफाइल बनाते हैं तो अपने बारे में कुछ बेसिक जानकारी देना होती है और यह बताना होता है कि आपको कैसा जीवनसाथी चाहिए। अपनी पसंद से सामने वाले का प्रोफाइल मैच कराते समय आपको थोड़ा-सा भी शक हो तो उस प्रोफाइल को इग्नोर कर दूसरे की ओर ध्यान देना चाहिए।

आपको बता दें, कई लोग मैट्रिमोनियल साइट्स पर धोखेबाजी करने के लिए लोग अपना फेक अकाउंट बनाते हैं और झूठी डिटेल डालते और बदलते रहते हैं।

अच्छे से करें पूरी छानबीन

फेक प्रोफाइल बनाने वाला व्यक्ति प्रोफाइल मैच करने और बात बनने के बाद मैट्रिमोनियल साइट पर अपना एकाउंट डिलीट करने की फिराक में भी रहते हैं, ताकि बाद में क्रॉस चेक करने का विकल्प न हो या फिर उनके खिलाफ कोई सबूत ना मिले। ऐसे लोगों से अलर्ट रहें। ऐसा शख्स आप पर जल्द शादी करने का प्रेशर भी डाल सकता है।

अगर सामने वाला शख्स बेवजह ही किसी झूठे बहाने से जल्दी शादी करने का दबाव बनाए तो उससे दूरी बनाना बेहतर होगा। कहीं भी रिश्ता पक्का करने से पहले पूरी जांच पड़ताल जरूर कर लें। घर- परिवार के बारे में जो जानकारियां दी गई हैं उसका अच्छी तरह से छानबीन जरुर करें।

समाने आया Nusrat Bharucha का बोल्ड अवतार,यूजर्स ने कहा तबाही

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here