फेफड़ों को रखना चाहते हैं स्वस्थ और मजबूत तो करें इन चीजों का सेवन

How to keep lungs healthy
image source - google

Lungs यानी फेफड़े हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है और इस समय इन्हें स्वस्थ एवं मजबूत रखना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि कोरोनावायरस भी फेफड़ों पर ही सबसे ज्यादा अटैक करता है। यदि आप संतुलित भोजन नहीं करते हैं तो आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

यदि आप अपने भोजन में विटामिंस वाली चीजों को शामिल नहीं करते हैं और योगा, एक्सरसाइज आदि पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपको अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, फेफड़ों का कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

इन चीजों का ना करें सेवन

शोध में पता चला है कि प्रोसेस्ड मीट लंबे समय तक रखने के लिए नाइट्रेट का इस्तेमाल किया जाता है जोकि फेफड़ों में सूजन पैदा करता है।

दूसरी खतरनाक जो चीज आपके फेफड़ों के लिए है वह है शुगर वाली ड्रिंक। इस ड्रिंक का ज्यादा सेवन करने से फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है और अस्थमा होने की संभावना बढ़ जाती है। इसका खतरा उनको ज्यादा है जो स्मोकिंग करते हैं।

अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो आपको खट्टी चीजें कम लेनी चाहिए।

इसके साथ ही तला हुआ और ज्यादा मसालेदार भोजन करने से बचना चाहिए, खासकर बाहर के खाने से।

अपने भोजन में इन चीजों को करें शामिल

अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए खट्टे फलों का रोजाना सेवन करें जैसे- संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनानास, आम आदि।

एक दिन में कोरोना का आंकड़ा 4 लाख के पार, अब आपको और हमें ही करना होगा ये काम

इसके अलावा लहसुन, मुनक्का, तुलसी की पत्ती, मुलेठी और अदरक का भी आपको सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पी सकते हैं और योगा या रनिंग करने से भी अपने फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here