Paytm Ka ATM Card कैसे करें प्राप्त और उठायें लाभ

paytm ka atm card
image source - google

इस लेख में हम आपको paytm से मिलने वाले डेबिट या ATM कार्ड के बारे में जानकारी देंगे। इस लेख के माध्यम से हम आपको निम्नलिखित बिन्दुओ के बारे में अवगत कराऐंग-

1. कैसे प्राप्त करें paytm का atm?
2. क्या है paytm payment bank rupay debit card?
3. Paytm डेबिट कार्ड को एक्टिवेट कैसे करें?
4. Paytm डेबिट कार्ड के विशेष लाभ?

वर्तमान समय को यदि तकनीकी युग कहा जाए तो यह बढ़ा-चढ़ा कर कहना न होगा। जिस प्रकार अलग-अलग क्षेत्रों में विज्ञान के प्रभाव को देखा जा सकता है। उसी प्रकार वर्तमान समय में बैंकिंग व उससे जुड़ी सेवाओं पर भी इसका प्रभाव बखूबी दिखाई देता है। जिसमें पेटीएम को एक अग्रणी digital transaction प्लेटफार्म के रूप में जाना जाता है, जिसकी पैरंटल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड है।

Paytm ने ना सिर्फ लोगों की रोजमर्रा सुविधाओं को सहज बनाया है, बल्कि बैंकिंग साथ-साथ बैंकिंग से जुड़ी अन्य तमाम आधुनिक सुविधाएं जैसे खाता खोलना, बिल पेमेंट, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन आदि को भी वर्चुअली उपलब्ध कराता है।

पेटीएम द्वारा Banking से जुड़ी लगभग सभी सुविधाएं अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाई जाती हैं। यहां तक कि उन्हें अन्य बैंकों की भांति डिजिटल डेबिट कार्ड भी उपलब्ध करवाया जाता है।

जिससे वे ना सिर्फ पेटीएम का लाभ लेते हुए वर्चुअल ट्रांजैक्शन कर सकें बल्कि आवश्यकता पड़ने पर किसी भी निकटतम एटीएम (Automated teller Machine) से अपना पैसा भी निकाल सकें। उपभोक्ता द्वारा अपने फोन में उपलब्ध पेटीएम एप्लीकेशन की सहायता से कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करते हुए अपना Paytm Digital Debit Card अपने पते पर निश्चित शुल्क का भुगतान करते हुए प्राप्त किया जा सकता है।

कैसे प्राप्त करें paytm ka atm?

पेटीएम द्वारा उपभोक्ता को एटीएम की सुविधा लेने के लिए निम्न निर्देशों का पालन करना होगा-

• सबसे पहले अपने paytm app पर जाएं और अपने खाते को साइन इन/लॉगइन करें।
• फिर स्क्रीन के नीचे दाहिनी ओर बैंक आइकन पर क्लिक करें, जिस पर एक नया पेज प्रदर्शित होगा।
• उस ऑप्शन में नीचे की ओर डिजिटल डेबिट कार्ड ऑप्शन को सेलेक्ट करें और रिक्वेस्ट फॉर एटीएम के ऑप्शन को चुनें।
• जिसके बाद आपसे आपका डिलीवरी ऐड्रेस, जिस पर आप अपना एटीएम कार्ड मंगवाना चाहते हैं दर्ज करना होगा।
• अन्ततः “प्रोसीड टू पे” पर क्लिक करते हुए एटीएम कार्ड के लिए निश्चित शुल्क का भुगतान करना होगा।

शुल्क भुगतान करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा और आपके एप्लीकेशन पर कंफर्मेशन स्टेटस प्रदर्शित होगी। जिससे उपभोक्ता अपने Digital Debit Card की डिलीवरी स्टेटस की प्रगति दिन-प्रतिदिन देख सकते हैं। जल्दी ही आपको अपना पेटीएम डिजिटल डेबिट कार्ड प्राप्त होगा। जिसे आप अपने पेटीएम एप्लीकेशन की सहायता से एक्टिवेट कर सकते हैं।

Paytm Digital Debit Card की सहायता से उपभोक्ता न सिर्फ नजदीकी किसी भी बैंक के ATM से अपना पैसा निकाल सकते हैं बल्कि ऑनलाइन/ऑफलाइन ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त paytm payment bank रूपए डेबिट कार्ड की जगह एक अच्छा विकल्प है। paytm पेमेंट बैंक अपने यूसर को एक vitual debit card का भी एक अच्छा ऑप्शन देती है। इस virtual debit card का उपयोग आप कहीं भी कर सकते हैं।

क्या है paytm payment bank rupay debit card?

यह एक virtual डेबिट कार्ड है, जिसका उपयोग आप किसी भी ऑनलाइन ट्रैंज़ैक्शन के लिए कर सकते हैं। यह paytm app पे जिन यूसर्स का सेविंग अकाउंट बना हुआ है उनको मिल सकता है। यह एक आम डेबिट कार्ड की तरह ही है जिस पर अकाउंट होल्डर का नाम, कार्ड की एक्स्पायरी डेट और cvv नंबर अंकित होता है। इसका फ़िज़िकल डेबिट कार्ड भी बनवाया जा सकता है। जिसका उपयोग पूरे भारत में कहीं भी किया जा सकता है।

Paytm Debit Card को एक्टिवेट कैसे करें?

Paytm डेबिट कार्ड को एक्टिवेट करना बेहद आसान है। नीचे दी गई प्रक्रिया से आप अपना paytm डेबिट कार्ड एक्टिवेट कर सकते हैं-

Step1. सबसे पहले डेबिट कार्ड पर दिये QR कोड को स्कैन कर लें।
Step2. फिर पास कोड डालें।
Step3. अब अपनी डेबिट कार्ड की Details को वेरिफ़ाई कर लें।
Step4. अंत में PIN सेट करें।

इस प्रकार से आपका डेबिट कार्ड एक्टिवेट हो जाएगा।

Paytm डेबिट कार्ड के विशेष लाभ-

• इसके द्वारा आपको 3 लाख तक का फ्री इन्शुरेंस कवर, मृत्यु या मृत्यु जैसी स्थिति पर मिल सकता है।
• यूसर्स विभिन्न कैश बैक ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।
• इस डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप भारत के किसी भी कोने में कर सकते हैं। इसका उपयोग ऑनलाइन ट्रैंज़ैक्शन के लिए कर सकते हैं।
• फ़िज़िकल डेबिट कार्ड से आप किसी भी ATM से कैश भी निकाल सकते हैं।
• डेबिट कार्ड पर दिये QR कोड को इंस्टेंट पैसे रिसीव करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Reserve Bank of India ( RBI ) क्या है, जाने कैसे कार्य करती है RBI

निष्कर्ष– इस लेख के माध्यम से आप ने जाना की paytm डेबिट कार्ड क्या होता है और इसका उपयोग आप कहाँ और कैसे कर सकते हैं अथवा कैसे आप paytm atm प्राप्त कर सकते हैं और Activate कर सकते है। हमें उम्मीद है की यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा और इसे पढ़ कर आपको paytm डेबिट कार्ड के बारें मे पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − three =