आखिर कैसे करता है ICC क्रिकेट खिलाडियों की रैंकिंग…!

icc players ranking
Google

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसलर क्रिकेट खिलाड़ियों की रैंकिंग को रिलीज करता है यह रैंकिंग टी ट्वेंटी वन डे इंटरनेशनल और टेस्ट मैचस के हिसाब से रिलीज की जाती है लेकिन क्या आपको पता है ? कि आईसीसी क्रिकेट के खिलाड़ियों की रैंकिंग को बनाता कैसे हैं ? या इस रैंकिंग को बनाते वक्त उसे कौन कौन से पैरामीटर्स को ध्यान में रखना होता है ? अगर आप ये नहीं जानते हैं तो आइये आज इस वीडियो के जरिए इन सभी जानकारियों को आप तक पहुंचाने वाले हैं ।

ICC Ranking 2020- Test,Oneday and t20 international Top 10 Teams

आपको बता दें आईसीसी प्लेयर रैंकिंग एक ऐसी तालिका है जहाँ इंटरनेशनल क्रिकेट प्लेयर्स के प्रदर्शन को और एक प्वाइंट बेस सिस्टम का उपयोग करके रैंक दिया जाता है एक मैच में विभिन्न परिस्थितियों के दौरान एक खिलाड़ी की परफॉर्मेंस के आधार पर उसके प्रदर्शन का कैलकुलेशन पहले से तय एक एलगोलकन के आधार पर किया जाता है आपको बता दें इसमें खिलाड़ियों को जीरो से लेकर एक हजार अंकों के पैमाने पर रेट किया जाता है ।

अगर किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उसके खेले पहले मैच से बेहतर है तो उसके अंक बढ़ा दिए जाते हैं अगर किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उसके पहले वाले मैच के परफॉर्मेंस से खराब होता है तो उसके अंक घटा दिए जाते हैं यहां पर ये बताना जरूरी हो जाता है की एक खिलाड़ी के प्रदर्शन के कैलकुलेशन में गिने जाने वाले फैक्टर्स सी ट्वेंटी वन डे और टेस्ट मैचेज के हिसाब से अलग अलग होते हैं ।

Moviesda 2020 – Download, Watch Telugu, Bollywood New Movies online

अब हम आपको बताएंगे कि यह कैसे तय किया जाता है कि इस लिस्ट में कौन शामिल होगा ?

आईसीसी द्वारा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में उन्हीं खिलाडियों का चयन किया जाता है जो पिछले नौ से पंद्रह महीने में लगातार खेल रहे हैं ।

संन्यास के बाद रैंकिंग

यदि कोई खिलाड़ी संन्यास ले लेता है यानी रिटायर हो जाता है क्रिकेट के सभी प्रारूपों से रिटायरमेंट ले लेता है तो उसे आईसीसी की लिस्ट से हटा दिया जाता है दरअसल जैसे ही कोई खिलाड़ी अपना पहला मैच खेलता है तो उसका नाम एसीसी की लिस्ट में जारी कर दिया जाता है हालांकि आईसीसी सिर्फ टॉप हंड्रेड प्लेयर्स के नाम ही सो आईसीसी रैंकिंग्स में पब्लिश करता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here