एक साल में कैसे बना लखनऊ देश का अव्वल ट्रिपल आईटी संस्थान ?

IIITL Lucknow Campus
IIITL Lucknow Campus

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी), कंप्यूटर साइंस। ट्रिपल आइटी लखनऊ ने गुणवत्ता के मामले में देश के तमाम बड़े इंजीनियरिंग संस्थानों से मीलों आगे है। संस्थान की शैक्षिक गुणवत्ता का आकलन इस वर्ष जॉइंट सीट एलोकेशन एथॉरिटी (जोसा) यानी जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) मेंस के सफल अभ्यर्थियों के दाखिले की प्राथमिकता के आधार पर हुआ है।

lucknow iit campus
lucknow iit campus

संस्थान ने बेहतर एजुकेशन सिस्टम और प्रशासनिक क्षमताओं के बलबूते देशभर के पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर संचालित 20 ट्रिपल आइटी संस्थानों में खुद को शीर्ष पर लाने में सफलता हासिल की है।

टॉप रैंकर्स की पहली पसंद है लखनऊ

ट्रिपल आइटी में दाखिले के लिए जिन अभ्यर्थियों आवेदन किया उनकी जेईई मेंस की ओपन कैटेगरी में शानदार रैंक रही। इसके तहत संस्थान में संचालित बीटेक ‘कंप्यूटर साइंस’ पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों की शुरुआती रैंक 8298, कंप्यूटर साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शुरुआती रैंक 6086 और आइटी की शुरुआती रैंक 10318 रही। वहीं, बीटेक कंप्यूटर साइंस की क्लोजिंग रैंक 10613, कंप्यूटर साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्लोजिंग रैंक 9826 और आइटी की क्लोजिंग रैंक 11521 रही।

IIIT Lucknow
IIIT Lucknow

जबकि आंध्र प्रदेश, आसाम, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, हरियाणा मणिपुर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, अगरतला, मध्य प्रदेश, केरल, हिमांचल प्रदेश, झारखंड, बिहार, अगरतला स्थित अन्य सभी ट्रिपल आइटी में इससे अधिक रैंक वाले विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है।

ट्रिपल आइटी लखनऊ में सबसे ज्यादा डिमांड है एआइ की

पूरे देश भर के संस्थानों में ट्रिपल आइटी लखनऊ की परफॉर्मेंस औऱ इंजीनियरिंग विद्यार्थियों की चॉइस का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस सत्र से शुरू हो रहे ( एआई ) ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ पाठ्यक्रम सर्वाधिक डिमांड में है । पाठ्यक्रम में दाखिले की शुरुआती रैंक 6086 और अंतिम रैंक 9826 रही।

students in class room
students in class room

ट्रिपल आइटी लखनऊ साल 2015 में शहर के चकगजरिया में स्थापित हुआ था। शुरुआत में चार वर्षों तक भवन के आभाव में कक्षाओं का संचालन प्रयागराज स्थित केंद्र पर संचालित होता रहा। साल 2019 से लखनऊ स्थित परिसर में कक्षाओं का संचालन शुरू हुआ। और महज साल भर के भीतर ट्रिपल आइटी लखनऊ ने देश के अन्य ट्रिपल आइटी संस्थानो को पीछे छोड़ दिया।

महज़ एक साल में हासिल की उपलब्धि 

संसथान के “निदेशक प्रो अरुण शैरी” ने बताया कि यह हमारे लिए अत्यंत गर्व का विषय है कि ट्रिपल आइटी लखनऊ महज एक साल के भीतर देश भर के विद्यार्थियों की पहली पसंद बन गया है। यही कारण है कि (जोसा) के तहत 20 ट्रिपल आइटी में टॉप रैंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों ने हमारे यहां दाखिला लिया है। संस्थान का पूरा फोकस है कि कैसे बच्चों को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन मुहैया कराएं। जिससे इनका प्लेसमेंट दुनिया की नामी अंतराष्ट्रीय कम्पनियों में आसानी से हो जाये। इससे संस्थान की प्रतिष्ठा में और इजाफ़ा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here