झाँसी : ऐतिहासिक स्मारकों का जल्द होगा सौंदर्यीकरण…

Historical monuments
Jhansi

झांसी:। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने लक्ष्मी तालाब का निरीक्षण कर उसके सौंदर्यीकरण व एसटीपी का कार्य 3 माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने बताया कि राजकीय उद्यान नारायण बाग को मॉडल पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। झांसी रेलवे स्टेशन पर उत्तर प्रदेश पर्यटन सेंटर को और बेहतर बनाया जाएगा।

महारानी लक्ष्मी बाई किले के सामने चारों ओर सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जाएगा। झोकन बाग स्थित स्मारक का सौंदर्यीकरण होगा जो भी समस्या है भारत सरकार से बात कर उसे दूर किया जाएगा। स्टार फोर्ट का भी होगा जीर्णोद्वार।

उक्त उद्गार जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने आज मेयर रामतीर्थ सिंघल, नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह के साथ नगर में भ्रमण करते हुए मेजर प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया और किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए उचित दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने नगर के सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट लक्ष्मी तालाब के सौंदर्यीकरण व एसटीपी के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने उक्त कार्य 3 माह में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

प्रोजेक्ट में तेजी लाए ताकि कार्य जल्द पूर्ण हो सके। लक्ष्मी तालाब की डी सिल्टिंग व पाथ वे कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने कहा कि यहां का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। अब लक्ष्मी तालाब के सौंदर्यीकरण पर फोकस किया जाए।

एसटीपी के माध्यम से 4 एमएलडी पानी पाइप के माध्यम से तालाब को भरा जाना है, शेष पानी अन्य कार्य में उपयोग होगा। राष्ट्रीय उद्यान नारायण बाग का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने नारायण बाग को मॉडल पार्क के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए।

नारायण बाग का संपूर्ण मानचित्र उपलब्ध कराए ताकि राजकीय उद्यान नारायण बाग मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए सिंथेटिक ट्रैक, लाइटिंग, सुरक्षा, शुद्ध पानी आपूर्ति, कैंटीन, म्यूजिक सिस्टम के साथ ही आसपास की पहाड़ियों पर लाइटिंग से उनका सौंदर्यीकरण कराया जाएगा।

नारायण बाग को मॉडल पार्क बनाने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट अथवा जेडीए द्वारा कार्य कराया जाएगा। झोकन बाग स्थित स्मारक का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने सौंदर्यीकरण के निर्देश देते हुए कहा कि जो भी समस्या होगी भारत सरकार से बात कर उसे दूर किया जाएगा।

भ्रमण के दौरान स्टार फोर्ट को भी देखा और उसके जीर्णोद्वार कराये जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि महानगर में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। यदि स्थलों का सौन्दर्यीकरण करते हुए यदि डेवलप किया जाए तो पर्यटक आकर्षित होंगे और स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

इस मौके पर मुख्य अभियंता नगर निगम लक्ष्मीनारायण, सहायक अभियंता जल निगम आरके गुप्ता, अधिशासी अभियंता वी पी यादव, अपार आयुक्त रोहन सिंह आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट :- मो. तौसीफ़ क़ुरैशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here