निसर्ग तूफान की वजह से मुंबई- गुजरात में भारी बारिश और बाढ़

cyclone nisarga
image source - google

निसर्ग चक्रवाती तूफान के महाराष्ट्र से टकराने के बाद मौसम ने करवट बदल ली है और बुधवार रात से ही तेज बारिश हो रही है। जिसकी वजह से मुंबई और उसके आसपास के जिलों में जलभराव हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज गुरुवार को भी शाम तक भारी बारिश और आंधी तूफान आने का अनुमान है। निसर्ग तूफान की वजह से महाराष्ट्र में लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। मालूम हो तूफान आने से पहले हजारों लोगों को सुरक्षित जगह पर भेज दिया गया था और राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ की 20 टीमों को तैनात किया गया था।

मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए किया अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पंजाब, राजस्थान, हरियाणा में अगले 2 से 8 दिनों तक हल्की-फुल्की बारिश होने की संभावना है। मध्यप्रदेश में अगले 3 दिनों तक बारिश होती रहेगी और अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है।

गुजरात में लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित

निसर्ग चक्रवाती तूफान की वजह से गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश आंधी तूफान और बाढ़ भी आई है। जिसकी वजह से कछार, गोलपाड़ा, नागाओं, होजाई में लगभग 1.45 लोग प्रभावित हुए हैं। तूफान आने से पहले गुजरात में एनडीआरएफ की 16 टीमों को तैनात किया गया था। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में 6 लोगों को बचाया गया है और इस समय 212 गांव में पानी भरा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here