लखनऊ: बड़ा मंगल,ईद और सोशल मीडिया को लेकर गाइडलाइन जारी

Guidelines for bada mangal and eid

अगले महीने मई में कई बड़े त्यौहार हैं जैसे बड़ा मंगल, बुद्ध पूर्णिमा, ईद । इन सभी में बहुत ज्यादा भीड़ होती है। जिसे देखते हुए लखनऊ ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर नवीन अरोरा ने गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार इन सभी धार्मिक और अन्य सामूहिक रूप से होने वाले कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। इसके साथ ही लाउडस्पीकर, प्रसाद वितरण, टेंट लगाने पर भी प्रतिबंध है।

चाइनीज मांझा,जानवरों को मारने, बेचने और मीट को ट्रांसपोर्ट करने पर भी सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाया गया है। बता दें 7 मई को बुद्ध पूर्णिमा है और 21 मई से बड़ा मंगल प्रारंभ हो रहा है व 25 मई को ईद है। इन सभी में अच्छी खासी भीड़ होती है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाएगा और यदि कोई एक भी कोरोना पॉजिटिव हुआ तो वह सैकड़ों और फिर हजारों को संक्रमित कर सकता है। इसलिए यह कठोर कदम उठाया गया है। यदि कोई इनका उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

स्वास्थ्य कर्मियों के साथ पुलिसकर्मियों को भी खतरा, 50 से अधिक पुलिसकर्मी किए गए क्वॉरेंटाइन

अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्यवाही

सोशल मीडिया ग्रुप के एडमिन यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी सदस्य ग्रुप में झूठी खबर, भड़काऊ संदेश ना पोस्ट करें। यदि कोई भी सदस्य इस तरह का संदेश भेजता है तो ग्रुप एडमिन उसे तुरंत डिलीट कर संदेश भेजने वाले को ग्रुप से हटाना होगा और पुलिस को सूचित करेगा। मालूम हो इससे पहले अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है। कई फेसबुक अकाउंट, टि्वटर अकाउंट और व्हाट्सएप अकाउंट को बैन कराया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here