वन्य जीव प्रेमियों के लिए खुशखबरी, कानपुर के प्राणी उद्यान में बनाया गया बर्ड सफारी

Kanpur

कानपुर :। प्रकृति और वन्य जीव प्रेमियों के लिए ये खबर शायद उनके चेहरे पर मुस्कराहट लाने के लिए बहुत होगी कि कानपुर के प्राणी उद्यान में अब बर्ड सफारी बनाया गया है, जिसके चलते प्राकृतिक सुंदरता के साथ कई एकड़ में फैले कानपुर चिड़ियाघर में अब प्राकृतिक जंगल और झील में विदेशी पक्षियों के साथ प्रकृति प्रेमी दर्शक एक अनूठा लुत्फ़ उठा सकेंगे।

कानपुर का चिड़ियाघर हमेशा अपने दर्शको को लुभाने के लिए नित नए प्रयोग करता रहता है, चिड़ियाघर में बाल ट्रेन चलाई गयी जिसकी दर्शको ने जमकर सराहना की थी। अब इस कड़ी में कानपुर चिड़ियाघर में दर्शको के लिए बर्ड सफारी बनाया गया है जोकि अपने आप में अदभुत है। चिड़ियाघर में कई एकड़ में घना जंगल वा झील है है जिसमे अब बर्ड सफारी बनाया गया है। बर्ड सफारी वाले इलाके में देशी वा विदेशी पक्षियों का डेरा लगना शुरू हो चुका है।

ब्रिटिश शाशनकाल में ऐलन ने चिड़ियाघर की झील को बनवाया था और इसको तब गंगा से जोड़ा था। उसके बाद चिड़ियाघर बना लेकिन झील दर्शको के लिए नहीं खोला गया और प्रशाशनिक स्तर पर इसपर काम नहीं किया गया,लेकिन गंगा से सीधे जुड़ने की वजह से झील में पानी रहता था जिससे कई प्रजाति के पक्षियों का बसेरा बन गया।

चिड़ियाघर के वर्तमान निदेशक सुनील चौधरी इसको एक बड़ी उपलब्धि मान रहे है,इनका कहना है की चिड़ियाघर में डेढ़ से दो किलोमीटर का जंगल है उस इलाके को डेवलप किया गया है,जिससे पब्लिक जाने की प्रकति क्या होती है? इस इलाके में घड़ियाल वा मगरमच्छ है लेकिन दर्शको के जाने के लिए सुरक्षित रास्ता बनाया गया है। पक्षियों को देखने के लिए कई पॉइंट बनाये गए है, वाच टावर वा पिकनिक पॉइंट बनाये गए है। पूरे रास्ते में साप घड़ियाल मगरमच्छ वा कई प्रजातियों की चिड़िया दिखाई पड़ेंगी इस तरह के दृश्य को देखर लोगो को प्रकति का अहसास होगा।

रिपोर्ट:-दिवाकर श्रीवास्तवा…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here