गोंडा: मौसम ने ली करवट,किसानो में चिंता के साथ लौटी मुस्कान

gonda news
gonda news

गोंडा। यूपी में कोरोना महामारी के दौरान हुए लॉक डाउन में आर्थिक तंगी के चलते जिस किसान के चेहेरे मुरझा गए थे। आज वह किसान ख़ुशी से फूला नहीं समा रहा है क्योंकी भीषण गर्मी के चलते उसकी फसले लगातार सूख रही थी लेकिन देर रात प्रदेश के कई जिलों में हुई तेज बारिश से किसानो को राहत दी है और उसकी कीमती फसलों को सूखने से बचाया है। जिसके चलते गोंडा के किसानो को फसल पैदावार बढ़ने के साथ-साथ ज्यादा बारिश से फसल के नष्ट होने की चिंता सताने लगी है।

ग्रामीण किसान को सताने लगी यह चिंता 

किसानों के धान की फसल गन्ना तिल व खरीफ की फसलों को फायदा हो रहा है।बीते दिनों बरसात ना होने के चलते किसानो ने अपने निजी संसाधन से अपनी फसल की सिंचाई करने को मजबूर थे।लेकिन जैसे ही देर रात से मौसम ने करवट बदला है बरसात हो रही है। एक तरफ जहां उमस भरी गर्मी से निजात मिली है तो धान की फसल को फायदा है। कभी तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी होती है।तो कभी सामान्य तौर पर बूंदाबांदी हो रही है।

gonda news
gonda news

लेकिन जिस तरीके से यह बारिश हो रही है उससे तो अभी फसलों को फायदा है लेकिन ज्यादा बारिश होगी तो खेतों में जो धान की फसल है वह पकने के कगार पर हैं उसको नुकसान भी हो सकता है इसका कयास किसान लगा रहे हैं लेकिन जिस तरीके से इस समय बारिश के अनुमान के हिसाब से खरीफ की फसलों को फायदा है जिस तरफ से मौसम बदला हुआ है और काले काले बादल है उस हिसाब से बारिश अगले 24 घंटे तक होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

रिपोर्ट- अतुल यादव

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here