विद्यालय में पक रही सब्ज़ी में गिरी 3 साल की बच्ची, मौत

Mirzapur samachar
google

उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर (Mirzapur) के लालगंज थानाक्षेत्र के रामपुर अतरी गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय में सोमवार की दोपहर के समय मिड-डे मील के लिए भोजन बनाया जा रहा था जहाँ तीन साल की एक मासूम बच्ची सब्जी के भगोने में गिर गई। आंचल नामक बच्ची भगोने में गिरने से बुरी तरह झुलस गई। आनन फानन में बच्ची को एक निजी अस्पताल में ले जाकर भर्ती कराया गया जहाँ पर उसकी दर्दनाक मौत हो गई। मिर्जापुर के जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल (DM Sushil Kumar Patel) ने बताया है कि “स्कूल के हेडमास्टर को तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिए गए हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी को एफआईआर दर्ज करने के लिए कहा गया है। जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी”।

मिर्जापुर के बेसिक शिक्षा अधिकारी का कहना है कि “मामला मेरी जानकारी में आया है। संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट मिलने के बाद मैं इसकी जांच करवाऊंगा। कार्रवाई की जाएगी। मुझे बताया जा रहा है कि लड़की स्कूल की छात्रा नहीं थी”। वहीँ बच्ची के पिता भागीरथ ने पुलिस को तहरीर में कहा है कि “कुक के पास इयरफ़ोन थे, उन्होंने ध्यान नहीं दिया और जब बच्ची की मृत्यु हो गई तो वह स्कूल से भाग गई”। पिता ने स्कूल प्रशासन को मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया है। इस मामले पर खंड शिक्षा अधिकारी राममिलन यादव का कहना है कि इस घटना में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बेसिक शिक्षा परिषद की फिर लापरवाही आई सामने

रसोइया के मोबाइल में व्यस्त होने के कारण उसने ध्यान नहीं दिया। बच्ची का सात साल का भाई गणेश भी इसी स्कूल में पढ़ाई करता है। सब्ज़ी के खोलते हुए भगोने में बच्ची के गिरने के बाद आँचल का भाई शोर मचाने लगा जिससे स्कूल के अध्यापक और बच्चे वहाँ पर इकठ्ठा हो गए और बच्ची को भगोने से निकाल कर फ़ौरन अस्पताल ले गए। बच्ची 80% जल चुकी थी जिसे देखकर डाक्टरों ने उसे फ़ौरन मंडलीय अस्पताल रिफर कर दिया। अस्पताल में देर शाम को बच्ची की दर्दनाक मृत्यु हो गए। इस घटना के बाद स्कूल की रसोइया स्कूल छोड़कर भाग गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here