लखीमपुर खीरी : किसान की झोपड़ी में दिखा विशालकाय अजगर,परिवार में दहशत का माहौल

Giant python seen in farmer's hut
Lakhimpur Kheri

लखीमपुर खीरी :। दुधवा नेशनल पार्क के आस पास के रिहायशी इलाकों में जंगल के वन्यजीवों की मौजूदगी से लोगों में दहशत बढ़ती जा रही है, जिसके कारण अक्सर लोग इन खूखार वन्यजीवों का शिकार भी हो रहे हैं, आए दिन दुधवा के वन्यजीव इंसानी बस्ती का रुख कर लोगों को अपना निवाला बना रहे हैं। हालांकी इनका कारण कहीं न कहीं इन्सान ही हैं जो लगातार अवैध रूप से जंगल में पेड़ों का कटान कर जंगल को नष्ट करने में लगे हैं, लेकिन इसका खामियाजा जंगल के आस पास के गाव में रह रहे किसानों और पालतू जानवरों को भुगत्ना पड़ रहा है।

ऐसे ही एक घटना लखीमपुर खीरी के तिकुनीया छेत्र में देखने को मिलि जहां एक किसान के घर की झोपड़ी पर एक विशालकाए अजगर दिखाई दिया, अजगर देख परिवार के लोगों में दहशत फैल गई, जिसकी सूचना गाव के लोगों ने वन विभाग को दी और वन विभाग के कर्मचारियों ने विशालकाए अजगर को सुरक्षित काबू में कर दुधवा के घने जंगलों में छोड़ दिया।

आपको बताते चलें की इसके कुछ दिन पूर्व लखीमपुर खीरी के गाव में खेत में काम कर रहे किसानों ने टाइगर को खेतों में देखा जिसके बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। बड़ा सवाल यही है की आखिर दुधवा के वन्यजीव आखिर क्यूँ इंसानी बस्ती का रुख कर रहे हैं और क्या दुधवा के घने जंगलों में पेड़ कटान का सिलसिला जारी है जिस कारण वन्यजीव इंसानी बस्ती का रुख करने पर मजबूर हैं।

रिपोर्ट:-फारुख हुसैन…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here