भारत-चीन के बीच कोर कमांडर लेवल की चौथी बैठक शुरू

commander level meeting
image source - google

भारत और चीन के बीच आज चौथी कोर कमांडिंग लेवल की बैठक शुरू हो चुकी है। यह बैठक पूर्वी लगता के चुशुल में हो रही है। इससे पहले तीन बैठकें हो चुकी हैं। पहली बैठक 6 जून दूसरी 22 और तीसरी 30 जून को हुई थी। इन बैठकों का उद्देश्य शांतिपूर्ण तरीके से सीमा विवाद को हल करना है।

बता दें भारत और चीन सेना कई बिंदुओं पर पीछे हटी हैं। लेकिन अभी भी चीनी सेना कुछ बिंदुओं पर डटी हुई है। आज होने वाली कोर कमांडिंग लेवल की चौथी बैठक में इन गतिरोध बिंदुओं पर तनाव कम करने को लेकर चर्चा होगी।

इस बैठक में सीमा पर पहले जैसी स्थिति बनाने के लिए चीनी सेना को युद्ध वाहनों सहित पीछे हटने को कहा जाएगा। जिसके बाद भारतीय सेना भी पीछे हटेगी। मालूम हो एलओसी पर कई बिंदुओं पर चीनी सेना पीछे हट चुकी है। जिसके बाद भारतीय सेना ने भी अपने युद्ध वाहनों और सैनिकों को पीछे किया।

विवाद की वजह

लद्दाख में सड़क निर्माण कार्य को लेकर चीन ने आपत्ति जताई थी। लेकिन इसके बाद भी सड़क निर्माण कार्य जारी रहा। इस बीच चीनी सेना ने पेट्रोलिंग पॉइंट पर डेरा डाल लिया। इसके बाद भारतीय सेना भी सतर्क हो गई। तनाव तब और बढ़ गया, जब दोनों देशों के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई। दरअसल चीन चाहता था कि भारत लद्दाख में सड़क निर्माण न करे। लेकिन चीन की आपत्ति के बाद भी सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है और कई जगहों पर कार्य भी पूरा हो चुका है। पिछली बैठकों में भारत ने साफ तौर पर कह दिया था कि सड़क निर्माण का कार्य नहीं रुकेगा और चीनी सेना को पीछे हटना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here