पेपर कप फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का सामान जलकर ख़ाक

Fire in paper cup factory
google

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के काकोरी में अंधे की चौकी के पास कसमण्डी लिंक रोड पर स्थित पेपर कप फैक्ट्री में आग लग गई जिसमें लाखों का सामान जलकर ख़ाक हो गया है। फैक्ट्री के कबाड़ में शनिवार को देर रात में आग लग गई थी जिसने कुछ ही देर में पूरी फैक्ट्री को अपनी आगोश में ले लिया। खबर मिलते ही फायर ब्रिगेड की 12 गाड़ियां घटना स्थल पर पहुँच गईं और इन गाड़ियों 7 घन्टे तक मशक्कत करने के बाद आग पर काबू पाया।

सीएफओ वीके सिंह ने बताया है की यह आग संभवतः शार्ट सर्किट की वजह से लगी है साथ ही अन्य बिंदुओं पर भी जांच हो रही है। आग लगने के समय फैक्ट्री में कोई भी कर्मचारी नहीं था जिसके चलते बड़ा हादसा टल गया। लखनऊ के ठाकुरगंज में नानक नगर के रहने वाले राजेश अग्रवाल की यह फैक्ट्री है। राजेश अग्रवाल ने बताया कि उनके पडोसी बृजेश ने शनिवार को करीब 2:30 बजे रात में उन्हें फैक्ट्री में आग लगने की सूचना दी।

कैमिकल फैक्ट्री में लगी आग, मौके पर पहुंची 4 दमकल गाड़ियां

फैक्ट्री में आग लगने की खबर फैलते ही हज़रतगंज, आलमबाग, चौक, बख्शी का तालाब (बीकेटी), सरोजनीनगर से लगभग दर्जनभर गाड़ियां घटनास्थल पर पहुँच गईं। फैक्ट्री मालिक राजेश ने बताया कि लाखों की मशीनों को नुक्सान हुआ है। फैक्ट्री में 5 ब्लाक में तैयार पेपर कप तथा महंगी मशीने लगी हुई थीं। कर्मचारी होली पर घर गए हुए थे और फैक्ट्री में कोई कर्मचारी नहीं था।

सीएफओ ने बताया कि उनको रात के लगभग 2:40 बजे आग लगने की खबर मिली। आग का भयावह रूप देखकर 12 गाड़ियां आग बुझाने के लिए बुलाई गईं। कागज़ होने की वजह से आग तेज़ी से बढ़ गई। उन्होंने बताया की फैक्ट्री के अंदर कोई भी अग्निशमन उपकरण नहीं थे और फैक्ट्री मालिक राजेश बगैर एनओसी के ही फैक्ट्री चला रहे थे। अब राजेश अग्रवाल को नोटिस भेजकर कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here