जानें बैठक के बाद सरकार और किसानों ने क्या कहा?

farmers protest
farmers protest

कृषि बिल को लेकर कल सरकार और किसान संगठनों के बीच बैठक हुई। जिसके बाद भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा की हम कुछ तो संतुष्ट है। दो मांगों को मान लिया गया है। अगली बैठक में हम MSP और 3 क़ानूनों को लेकर सरकार से बात करेंगे।

किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी के सुखविंदर सिंह ने कहा कि सरकार को कल हुई बैठक में कानून और MSP के बारे में बात करना चाहिए था। सरकार अभी मान नहीं रही कल भी वो हमें लाभ गिनवा रही थी। इसलिए हम चाहते हैं कि वो जल्दी 3 कानून को रद्द करें न कि हमें समझाएं।

क्या कहा सरकार ने

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि विज्ञान भवन में किसान आंदोलन में शामिल नेताओं के साथ बैठक हुई। बैठक में किसान यूनियन के नेताओं ने जो 4 विषय चर्चा के लिए रखे थे, उनमें से 2 विषयों पर आपसी सहमति सरकार और किसान यूनियनों के बीच हो गई हैं।

किसान संगठन 3 क़ानूनों को वापिस लेने की बात करती रही हैं। हमने ये बताने की कोशिश की है कि जहां समस्या है, वहां सरकार विचार करने को तैयार है। क़ानून के विषय में और MSP के विषय में चर्चा पूरी नहीं हुई है, चर्चा जारी है। हम लोग 4 जनवरी को 2 बजे फिर से इकट्ठा होंगे और चर्चा को आगे बढ़ाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here