पहली बार मुख्यमंत्री के निर्देश पर बनाया गया ईओसी

image suorce-google

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या विवाद पर कोर्ट के आने वाले फैसले को लेकर कड़े निर्देश जारी किये है। जैसा की आप सब जानते है की आज अयोध्या विवाद पर फैसला आ गया है। इस फैसले को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिए गए निर्देश पर पहली बार 112 के मुख्यालय में इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर बनाया है।

बता दे की ये इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के जरिये जोन-वार डेस्क बनाए गए हैं। जो की 112 की कॉल्स, सोशल मीडिया, मीडिया से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर नज़र रखेगी। योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या फैसले को लेकर 112 मुख्यालय में बनाये गए इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर की जाँच परख की। सीएम योगी ने जोन वार बनाये गए डेस्क, कॉल्स, शोशल मीडिया, और आने वाली सूचनाओं को लेकर मॉनिटरिंग भी की ।

बता दें की इस इमरजेंसी सेवा को लेकर के सीएम योगी ने कहा की अगर कहीं जरूरत होगी तो( PRV, QRT, PAC) आदि बल भेजे जाने के निर्देश दिए जाएंगे। बता दें की की फायर, अभिसूचना के लिए 112 के मुख्यालय में CRPF, GRP, RPF, BSF, SSB, ITBP, CISF के प्रतिनिधि भी बैठे है। उपलब्ध संचार साधन मोबाइल डाटा टर्मिनल PRV में लगे रेडियो, इन्टरनेट, सेटेलाइट फ़ोन, हाई फ्रीक्वेंसी रेडियो 24 घंटे चलेगा।

मुख्यमंत्री योगी ने डीजीपी, एडीजी एलओ, आईजी, एडीजी और 112 सहित सभी अधिकारियों के साथ की 112 के मुख्यालय में बैठक की।इस बैठक के दौरान सीएम ने अयोध्या फैसले को लेकर कानून व्यवस्था बनाये रखने के कड़े निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा की सभी जनपदों के हालात का 112 के जरिये जायजा लिया जायेगा।