दिल्ली में चुनाव आयोग ने किया विधानसभा चुनाव का ऐलान

delhi elections
google

राजधानी दिल्ली में चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है। दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर एक ही दिन वोट डाले जाएंगे। इनमे से 58 सीटे सामान्य वर्ग की होंगी जबकि 12  सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। दिल्ली में विधानसभा चुनाव 8 फरवरी 2020 शनिवार के दिन रखा गया है और 11 फरवरी 2020 को मंगलवार के दिन चुनाव के नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी।

दिल्ली में कुल 1 करोड़ 46 लाख मतदाता हैं और विधानसभा चुनाव करवाने के लिए  90 हज़ार कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी। दिल्ली में 13750 पोलिंग बूथ पर वोट डाले जाएंगे। दिल्ली में मौजूदा आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार का कार्यकाल 22 फरवरी 2020 को ख़त्म हो रहा है। दिल्ली विधानसभा चुनाव में सीनियर सिटीजन के लिए खास तौर पर इंतजाम रखे गए है। पिछले विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 फरवरी 2015 को घोषित किये गए थे जिसमें आप को 70 में से 67 सीटें मिली थीं।

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी को मिली बड़ी जीत

मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से कहा कि चुनाव के लिए अधिसूचना 14 जनवरी को मंगलवार के दिन जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखरी तारीख 21 जनवरी को मंगलवार के दिन होगी और नामांकन पत्रों की छंटनी 22 जनवरी बुधवार को की जाएगी। शुक्रवार 24 जनवरी को नामांकन वापसी की आखरी तारीख तय की गई है। सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियां करने के लिए कई कानून अनुपालन एजेंसियों से बात हो गई है और इसमें सुरक्षा से जुडी कई बातें भी शामिल हैं। साथ ही कहा कि विधानसभा चुनाव का ऐलान होने के बाद आदर्श चुनाव आचार संहिता लगा दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here