मुफ्त किताबें व यूनिफॉर्म वितरण का शिक्षा परिषद ने किया दावा

google

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने अप्रैल के महीने में ही किताबें और यूनिफॉर्म का वितरण करने की योजना बनाई है। बेसिक शिक्षा परिषद का दावा है कि शैक्षिक सत्र 2020-21 में किताबें और यूनिफॉर्म मुफ्त में वितरित की जाएंगी जिसके लिए स्कूलों में किताबों के वितरण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन को यूनिफॉर्म, जूते- मोजे और बैग के लिए प्रस्ताव भेज दिया है।

बेसिक शिक्षा परिषद इस बार के शैक्षिक सत्र में 1 करोड़ 60 लाख विद्यार्थियों को किताबे और यूनिफॉर्म मुफ्त में वितरित करेगा। इससे पहले के सत्र में बेसिक शिक्षा परिषद की विलंब से किताबे तथा यूनिफॉर्म वितरित करने के कारण काफी किरकिरी हुई थी जिसकी वजह से शिक्षा विभाग ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं।

वर्ल्ड एजुकेशन में शामिल हुए बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने सभी अधिकारियों को इसके लिए निर्देश दे दिया है। उन्होंने बैग के लिए 200 करोड़, यूनिफॉर्म के लिए 900 करोड़ तथा जूते और मोजे के लिए 250 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है इसके अलावा अगले शैक्षिक सत्र के लिए जुलाई-अगस्त में ही स्वेटर विरतण की भी योजना बनाई गई है।