कल रिटायर होंगे डीजीपी, किंग्सवे डॉज कार से होगी विदाई

Kingsway Dodge car
google

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह (DGP OP Singh) कल यानि 31 जनवरी को शुक्रवार के दिन रिटायर हो जाएंगे। डीजीपी ओपी सिंह के रिटायरमेन्ट के मौके पर राजधानी लखनऊ में पुलिस लाइन में पारंपरिक परेड का आयोजन किया जाएगा जिसके साथ ही उनकी विदाई दी जाएगी। लेकिन डीजीपी की यह विदाई अपने आप में एक इतिहास को भी समेटे हुए होगी और यह इतिहास डीजीपी की गाड़ी का होगा। यह गाड़ी अब तक आजाद हिंदुस्तान में उत्तर प्रदेश पुलिस की कमान संभाल चुके सभी पुलिस चीफ को विदाई दे चुकी है और इस गाडी को विदाई देने के लिए ही निकाला भी जाता है।

वैसे तो सभी लोगों ने विंटेज कार की रैलियों में कई पुरानी गाड़ियां देखी होंगी लेकिन डीजीपी के विदाई समारोह का हिस्सा बनने वाली ये गाड़ी बहुत ही खास है। इस गाड़ी को क्रिसलर कारपोरेट के द्वारा बनाया गया है और इस गाड़ी का नाम किंग्सवे डॉज कार है। इस कार को 29 नवंबर 1956 में 61,063.81 रुपये में खरीदा गया था। इस कार को तब एसएसपी लखनऊ के नाम पर ख़रीदा गया था लेकिन अब यह कार डीजीपी के नाम पर है।

DGP ने रिटायरमेंट से पहले सभी पुलिस वालों को दिया सन्देश

डीजीपी ओपी सिंह का जन्म 2 जनवरी 1960 को हुआ था और वह उत्तर प्रदेश कैडर के 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उत्तर प्रदेश के डीजीपी के पद पर तैनात होने से पहले वह सीआईएसएफ और एनडीआरएफ के महानिदेशक भी रह चुके है। उन्होंने दिल्ली विश्‍वविद्यालय (DU) से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर (MA) किया है और इसके अलावा उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से संबद्ध राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय से दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर उपाधि (M.Phil ) भी किया है। साथ ही डिजास्टर मैनेजमेंट में उन्होंने एमबीए की डिग्री भी हासिल किया है।

https://youtu.be/pnDrc8DIJzQ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here