Bird Flu: जांच के लिए दिल्ली पोल्ट्री बाजार से लिए गए थे पक्षियों के सैंपल

Delhi poultry market
image source - google

दिल्ली के पोल्ट्री बाजार से लिए गए पक्षियों के जांच सैंपल निगेटिव आएं हैं, इसकी पुष्टि खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की है। जांच सैंपल निगेटिव आने के बाद एक बार फिर पोल्ट्री बाजार को खोलने के आदेश दिल्ली सरकार ने जारी कर दिए हैं। इतना ही नहीं चिकन के आयात और व्यापार पर प्रतिबंध भी हटा दिया गया है।

दरअसल 9 जनवरी को दिल्ली स्थित गाजीपुर के पोल्ट्री मार्केट को सरकार ने बंद करने के आदेश दिए थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि गाजीपुर के पोल्ट्री बाजार से जांच सैंपल लिए गए थे, जो निगेटिव आ गए हैं,जिसके कारण चिकन के आयात तथा व्यापार पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया है।

इससे पहले दिल्ली के एनिमल हसबैडरी विभाग ने बताया था कि दिल्ली के गाजीपुर मुर्गा मंडी से भेजे गए जांच के नमूनों की रिपोर्ट आ गई है,सभी 100 जांच सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। हालांकि एनिमल हसबेंडरी विभाग अलर्ट मोड पर है और विभिन्न स्थानों से रैंडम सैंपल जुटाकर जांच के लिए भेज रही है।

26 जनवरी को क्या एक तरफ टैंक और दूसरी तरफ होंगे ट्रैक्टर?

बता दें कि बीते दिनों पक्षियों की मौत होने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैठक कर चिकन के आयात तथा व्यापार पर रोक लगा दी थी, इतना ही नहीं गाजीपुर मुर्गा मंडी को 10 दिन के लिए बंद करने के निर्देश भी दिए गए थे।

दरअसल जब मुर्गों के आयात तथा व्यापार पर प्रतिबंध लगाया गया था, उस समय दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पक्षियों के मौत की खबरें आ रही थी, हालांकि अभी भी दिल्ली प्रशासन अलर्ट मोड पर है और बर्ड फ्लू को लेकर चाक-चौबंद व्यवस्था किए हुए हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here