DEFEXPO Lucknow 2020 : PM मोदी ने किया जनता को सम्बोधित

Defence Expo 2020
google

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित डिफेन्स एक्सपो (Defence Expo) का शुभारम्भ किया और इसके बाद एकत्र हुई जनता को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस बार का डिफेन्स एक्सपो भारत का सबसे बड़ा एक्सपो है और यह ऐतिहासिक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत ही जल्द उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश डिफेंस सेक्टर के सबसे बड़े हब के रूप में विकसित हो जाएगा। इस बार 1000 से अधिक डिफेंस मैन्युफैक्चर कार्यक्रम का हिस्सा बनी हैं और अनेक देशों के मंत्री तथा व्यापारी हम लोगों के बीच हैं। इससे भारत के युवाओं को मेक इन इंडिया में योगदान करने का मौका प्राप्त होगा मिलेगा जिससे रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया में 21वीं सदी की अगुवाई कर रहा है और यह इस देश की विशाल, व्यापकता और विविधता का जीता जागता सबूत है। भारत सुरक्षा और रक्षा के क्षेत्र में अहम भूमिका के साथ तेज़ी से आगे बढ़ रहा है और इससे भारत का विश्वास भी बढ़ेगा। उन्होंने लखनऊ में सुरक्षा के मामले को लेकर कहा कि जिस प्रकार युग बदल रहा है उसी प्रकार सुरक्षा की चिंता भी बढ़ती जा रही है। टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल दुनिया भर के लिए बहुत खतरनाक है। सुरक्षा के मुद्दे पर दुनिया आगे बढ़ रही है, भारत भी इसी रास्ते पर अग्रसर है।

महाराष्ट्र सरकार ने लगाया पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट पर रोक

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि हम अगले 5 वर्षों में आर्टिफिशल इंटेलीजेंस (AI) के 25 प्रोडक्ट बनाने पर कार्य करना चाहते हैं। इससे पहले हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने डिफेंस के मसले पर कार्य किया था जिसको हमारी सरकार आगे बढ़ा रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि साल 2014 तक केवल 217 डिफेंस लाइसेंस ही जारी किए गए थे लेकिन जब से हमारी सरकार सत्ता में आयी है तब से यह संख्या बढ़कर 460 तक पहुंच चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here