DEFEXPO 2020 : चप्पे चप्पे पर होगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

Ministry of defence
google

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिफेंस एक्सपो का उदेनज़र द्घाटन करने के लिए आ रहे हैं जिसके मद्देनज़र लखनऊ को छावनी में तब्दील कर दिया गया है और चप्पे चप्पे पर नज़र रखी जा रही है। सीआईएसएफ तथा लखनऊ पुलिस के कंधों पर डिफेंस एक्सपो की सुरक्षा व्यवस्था की ज़िम्मेदारी रखी गई है और सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। इनर कॉर्डन की सुरक्षा के लिए पूरे क्षेत्र को 5 जोन व 20 सेक्टर में विभाजित किया गया है।

डिफेंस एक्सपो में लखनऊ पुलिस के कंधों पर आइसोलेशन कॉर्डन, आउटर कॉर्डन, रूफटॉप, पार्किंग व्यवस्था व यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी रहेगी जबकि खास स्थल की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ को ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। लखनऊ में डिफेंस एक्सपो की सुरक्षा के लिए 9 अपर पुलिस अधीक्षक, 26 पुलिस उपाधीक्षक, 93 निरीक्षक, 401 उपनिरीक्षक, 33 महिला उपनिरीक्षक, 163 मुख्य आरक्षी, 2076 आरक्षी ,313 महिला आरक्षी तैनात किए गए हैं। सीआईएसएफ से कोऑर्डिनेशन करने के लिए एक एसपी रैंक के अधिकारी को लगाया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन

डिफेंस एक्सपो के इनर कॉर्डन की सुरक्षा के लिए 4 थानों तथा 16 चौकियों की स्थापना की गई है। एसपी रैंक के अधिकारियों को सभी सेक्टर की जिम्मेदारी सौंपी गई है तो जोन की जिम्मेदारी एडिशनल एसपी रैंक के अधिकारी के हवाले है। एसपी रैंक के अधिकारियों को आउटर कॉर्डन में तैनात किया गया है। मुख्य कार्यक्रम स्थल को 4 सेक्टर में बांटा गया है जहाँ पर अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी मोर्चा संभालेंगे। इनर कॉर्टन 25 किलोमीटर लंबा और 35 किलोमीटर चौड़ा बनाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जब डिफेंस एक्सपो-2020 का उद्घाटन करेंगे तो पूरी दुनिया देश का शौर्य देखेगी। राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का कार्यक्रम 5 दिनों तक चलेगा जिसमे 54 देशों की रक्षा तकनीक का संगम देखने को मिलेगा। इस कार्यक्रम में 1000 से ज्यादा रक्षा कंपनियां शामिल हो रही हैं जिसमे 34 देशों के रक्षा, विदेश मंत्री तथा सैन्य प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में आने जाने के लिए सुबह 9:00 बजे से पर्यटन भवन से बसें चलाई जा रही हैं। इस कार्यक्रम में 200 से ज्यादा MOU होने की संभावना है। डिफेंस एक्सपो के दौरान लखनऊ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, CDS बिपिन रावत तथा तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here