चीन सीमा के करीब तक हुआ सड़क निर्माण कार्य पूरा, रक्षा मंत्री ने किया…

Rajnath Singh inaugurates 6 bridges
image source - google

➤ चीन के साथ तनाव के बीच सड़क निर्माण कार्य पूरा
➤ रक्षा मंत्री ने किया उद्घाटन
➤ कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने वालों को मिलेगी राहत
➤ तत्काल हो सकेगी सेना की मदद

भारत चीन सीमा तनाव के बीच आज गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर में बने 6 पुलों को राष्ट्र को समर्पित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रक्षा मंत्री ने आज इन पुलों का उद्घाटन किया। जम्मू कश्मीर में सड़क और पुलों के बनने से ना सिर्फ देश की सामरिक शक्ति बढ़ेगी बल्कि स्थानीय लोगों और मानसरोवर की यात्रा करने वालों के लिए भी बहुत राहत मिलेगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा के माध्यम से जम्मू कश्मीर में बीआरओ द्वारा निर्मित 6 पुलों का राष्ट्र को समर्पित किया गया। यह पुल इन सामरिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सशस्त्र बलों की आवाजाही की सुविधा प्रदान करेंगे और सुदूर सीमावर्ती क्षेत्रों के समग्र आर्थिक विकास में भी योगदान देंगे। मैं बीआरओ के सभी बैंकों को रिकॉर्ड समय में इन पुलों को पूरा करने के लिए बधाई देता हूं। भारत सरकार सभी बीआरओ परियोजनाओं की प्रगति की नियमित निगरानी कर रही है और उनके समय पर निष्पादन के लिए पर्याप्त धन दिया जा रहा है।

इन सड़कों का निर्माण चीन सीमा के करीब तक हुआ है जिससे सेना को अब सीमा पर निगरानी करने में और आसानी होगी और यदि उन्हें तत्काल किसी चीज की आवश्यकता होती है तो वह उन्हें उपलब्ध कराई जा सकेगी। इसके साथ ही आसपास के गांवों में विकास कार्य में भी तेजी आएगी और इससे हजारों लोगों को लाभ मिलेगा।

जम्मू कश्मीर में सड़क निर्माण से मानसरोवर की यात्रा करने वाले लोगों को भी बड़ी राहत मिलेगी। अब मानसरोवर यात्रा 80 फ़ीसदी भारत में और 20 फीसदी चीन के वाहनों से होगी। यहां पर बीआरओ ने 75 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here