ASEAN रक्षा मंत्रियों की बैठक में राजनाथ सिंह के स्पीच की खास बातें

Defense Minister Rajnath Singh
image source - google

ASEAN (Association of Southeast Asian Nations) रक्षा मंत्रियों की बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की अवधारणा ‘वसुधैव कुटुंबकम’ है। पूरी दुनिया एक परिवार है। ये और प्रासंगिक हो गई है। वर्तमान क्षेत्रिय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा माहौल को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के सामने नई चुनौतियां पैदा हो गई हैं।

भारत इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी व्यवस्था का आह्वान करता है जो राष्ट्रों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर आधारित हो और विवादों का समाधान अंतर्राष्ट्रीय नियमों और कानूनों के माध्यम से बातचीत से शांतिपूर्वक हो।

दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के साथ भारत का जुड़ाव नवंबर 2014 में पीएम मोदी द्वारा घोषित ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ पर आधारित है। इस नीति के महत्वपूर्ण तत्व आर्थिक सहयोग और सांस्कृतिक संबंध बढ़ाना और इंडो पैसिफिक क्षेत्र के देशों के साथ रणनितिक संबंध स्थापित करना है।

नए IT नियमों को न मानने की वजह से ट्विटर इंटरमीडरी प्लेटफॉर्म का दर्जा खो चूका है?

वहीं आतंकवाद के मुद्दे पर रक्षामंत्री ने कहा आतंकवाद और कट्टरपंथ दुनिया की सुरक्षा और शांति के लिए खतरा हैं जिनका आज दुनिया सामना कर रही है। भारत विश्वास करता है कि सिर्फ सामूहिक सहयोग से ही आतंकी संगठनों और उनके नेटवर्क को पूरी तरह नष्ट किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here