रक्षा मंत्री ने किया Atmanirbhar Bharat Week का उद्घाटन, भारतीय रक्षा उद्योग के लिए बड़ा अवसर

atmanirbhar bharat week
image source - google

रक्षा मंत्रालय ने 9 अगस्त रविवार को बड़ा फैसला लिया था, इस फैसले के तहत 101 रक्षा उपकरणों (Defense equipment) के आयात पर रोक लगा दी थी। ऐसा रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया गया है।

आज Atmanirbhar Bharat Week के उद्घाटन पर रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि हमने पहली बार 101 ऐसे रक्षा उपकरणों की सूची निकाली है, जिन्हें हम अब आयात नहीं करेंगे। इस List में छोटे रक्षा उपकरण ही नहीं बल्कि बड़ी और क्रिटिकल तकनीक वाले हथियार सिस्टम भी हैं।

रक्षा मंत्रालय के DDP, DPSUs, & OFB द्वारा मिलकर शुरू किए जा रहे हैं। आत्मनिर्भर भारत सप्ताह के दौरान होने वाले सभी गतिविधियां, इंडिजिनस Defense production को बढ़ावा देंगीं।

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि Atmanirbhar Bharat Mission का विजन, इस महामारी के कठिन समय में, ना केवल आर्थिक वृद्धि के लिहाज से महत्वपूर्ण है बल्कि उससे कहीं अधिक आत्मविश्वास को बढ़ाने का एक vision है।

Defense Minister का बड़ा फैसला, जानिए क्यों 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर लगाई रोक

बता दें Lockdown के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में भारत को आत्मनिर्भर बनाने को कहा था। PM ने कहा था कि ‘Coronavirus ने हमें यह सिखा दिया है कि हमें किसी चीज के लिए दूसरे पर आश्रित नहीं होना चाहिए।’ इसके बाद से ही देश को आत्मनिर्भर बनाने की तैयारियां की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here