इटावा :”दस का दम देखेंगे हम” का हिस्सा बनीं “नित्या”

Etawah

इटावा:। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों द्वारा आयोजित “अखिल राज्य ऑनलाइन काव्य संगोष्ठी” के लाइव कार्यक्रम का भव्य दिव्य आयोजन 28 जून 2020 को आदरणीय डॉ सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह, निदेशक बेसिक शिक्षा (एससीईआरटी) उत्तर प्रदेश के मुख्य आतिथ्य में एवं आदरणीय अब्दुल मूवीन जी सहायक निदेशक लखनऊ के कुशल निर्देशन में संपन्न हुआ ।जिसमें प्रदेश भर के शिक्षक साहित्य साधकों ने ऑनलाइन कविता पाठ द्वारा “परवाज” की पहली श्रंखला का प्रारंभ किया। इसमें इटावा जनपद की शिक्षिका युवा कवित्री एवं शिक्षिका ज्योति चौबे उर्फ ज्योति अग्निहोत्री नित्या भी अपनी जगह बनाने में सफल रहीं।

ज्योति अग्निहोत्री जनपद के अंग्रेजी माध्यम से संचालित प्राथमिक विद्यालय रीतौर में सहायक अध्यापिका के पद पर कार्यरत है, ‘नित्या’ मूल रूप से ग्राम बुआपुर के श्री सुखदेव प्रसाद अग्निहोत्री की पुत्रवधू एवं धीरज अगनहोत्री की पत्नी हैं। उन्होंने अपनी रचना “ऐ मातृभूमि” में मातृभूमि का वंदन करते हुए अपनी प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम अपने समय पर ठीक बारह बजे सहायक निदेशक अब्दुल मुबीन जी के द्वारा संयोजकों के परिचय तथा कार्यक्रम की परिकल्पना से परिचय कराते हुए शुरू हुआ। तत्पश्चात निदेशक श्री सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह जी का उद्बोधन हुआ। आदरणीय निदेशक सर ने कविता लेखन की बारीकियों पर बात की उन्होंने कहा कविता लेखन की सबसे परिष्कृत विधा है।

कविता के पुनर्पाठ में नवीन अर्थ ध्वनित होते हैं। यह कविता की सार्थकता है। इसके अतिरिक्त निदेशक सर ने यह भी कहा कि छोटे बच्चों के लिए कविता लिखना बेहद मुश्किल कार्य है। बच्चों की भावभूमि पर उनके वातावरण और शब्द भंडार के मुताबिक सृजन बेहद कठिन कार्य है।

सभी कवियों को बच्चों के लिए अधिक से अधिक लिखने का सुझाव दिया।ढाई घण्टे के एपिसोड में प्रदेश भर के विभिन्न जिलों से कुल तीस शिक्षक साहित्य साधकों ने कविता पाठ किया। इसकी अगली कड़ी का आयोजन 5 जुलाई को होगा।

कार्यक्रम का संचालन श्रीमती (डॉ)रेणु देवी, श्री जनार्दन पांडेय ‘नाचीज़’, श्री अखिलेश चन्द्र पाण्डेय ‘अखिल’, श्री अदील मंसूरी , श्री दीनबन्धु त्रिपाठी व श्रीमती मृदुला त्रिपाठी जी ने संयुक्त रूप से बहुत ही अनूठे एवं ऊर्जावान ढंग से कर कार्यक्रम को उसकी ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया ।कार्यक्रम में टेक्निकल सपोर्ट श्री शिवम सिंह और श्री मंसूर अहमद द्वारा सफलतापूर्वक प्रदान किया गया। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यू ट्यूब और फेसबुक पर भी किया गया जिसे देशभर के बहुत सारे लोगों द्वारा देखा गया । इनकी सफलता पर बेसिक शिक्षा परिषद जनपद इटावा के अधिकारियों के साथ-साथ परशुराम सेवा समिति उ.प्र. के प्रदेश अध्यक्ष प्रमुख समाजसेवी डॉ0 सुशील सम्राट, वासुदेव सिंह भदौरिया,जागेश कुमार, मु.कासिम, धीरज अग्निहोत्री, अमृता मिश्रा, पूजा तोमर, रजनी कुमारी एवं सारिका भदौरिया आदि ने बधाई दी।

रिपोर्ट:- चंचल दुबे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here