Cyclone Amphan: मौसम विभाग में किया अलर्ट, लाखों लोगों को किया गया शिफ्ट

yaas cyclone
image source - google

बंगाल की खाड़ी से उठा अम्फान तूफान लगभग 200 किलोमीटर की गति से पश्चिम बंगाल और उड़ीसा की तरफ बढ़ रहा है। इसको लेकर मौसम विभाग ने 8 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पुडुचेरी, मणिपुर, त्रिपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

21 साल पहले भी आया था ऐसा सुपर साइक्लोन

आज से 21 साल पहले 1999 में भी एक ऐसा ही सुपर साइक्लोन उड़ीसा के पारदी से टकराया था जिसने बहुत तबाही मचाई थी इस बार फिर उसी तरह का अम्फान साइक्लोन आ रहा है। खतरे को देखते हुए ओडिशा के तटीय इलाकों से 11 लाख और बंगाल के तटीय इलाकों से 14 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है।

बता दें तूफान आने से पहले ही उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तेज आंधी तूफान और बारिश होने लगी है। पीके जेना रिलीफ कमिश्नर उड़ीसा ने बताया कि तूफान का पहला असर पारदीप पर होगा। अभी पारदीप से लगभग 110 किलोमीटर दूरी पर अम्फान साइक्लोन है और 18 से 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। आज शाम तक पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के पास भूस्खलन की आशंका है अगले 6 से 8 घंटे बहुत महत्वपूर्ण होने वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here