covid-19 से बचने के लिए दुनिया ने अपनायी भारतीय परंपरा

covid-19 update
image source - google

covid-19 एक महामारी का रूप ले कर दुनिया के सामने एक खड़ा है और इससे निपटने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात लगे हुए है पर अभी उनको इसका तोड़ नहीं मिला है। जो की बहुत चिंता का विषय है। क्योंकि प्रतिदिन संक्रमित और मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रह है। जिसे देखते हुए कई देशों ने विदेश की यात्रा पर रोक लगा दिया है और लोगों को covid-19 से बचने के बारे में बताया जा रहा है। इसमें सबसे ज्यादा लोगों को किसी से मिलते समय अभिवादन का तरीका बदलने को कहा गया है और ज्यादातर देश भारतीय परंपरा ‘नमस्ते’ को अपना रहे है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने किया नमस्ते

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जब आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर से मिले तो उन्होंने अभिवादन के लिए हाथ नहीं मिलाया और नमस्ते किया। ट्रम्प ने कहा की आज हमने हाथ नहीं मिलाया। हमने एक दूसरे से नमस्ते किया, मै अभी भारत से वापस आया हूँ और वहां मैंने हाथ नहीं मिलाया,ये (नमस्ते) आसान है।

coronavirus: चीन ने अब लगाया वन्य जीवों को खाने पर प्रतिबन्ध,सरकार ने शुरू किया प्री-कॉल जागरूकता…

इजराइल पीएम,ब्रिटेन प्रिंस ने किया नमस्ते

इससे पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक कार्यक्रम में नमस्ते किया और लोगों को बताया की भारत में लोग ऐसे ही अभिवादन करते है। covid-19 से बचने के लिए नमस्ते करे। यही नहीं कल ब्रिटेन के प्रिंस चर्ल्स मार्लबोरो हाउस में कॉमनवेल्थ रिसेप्शन में पहुंचे तो उनका अभिवादन करने के लिए अतिथियों ने हाथ मिलाने के लिए बढ़ाया जिसपर प्रिंस चार्ल ने नमस्ते किया और उसके बाद सभी ने ऐसा ही किया। हाल ही में पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से अपील की थी की वो नमस्ते करने की परम्पर को किसी वजह से भूल चुके है तो अब उचित समय है, इसकी (नमस्ते) आदत डालने का। मालूम हो covid-19 हाथों से तेजी से फ़ैल रहा है। इसलिए अब सभी हाथ मिलाने से बच रहे है और अभिवादन के तरीके को बदल रहे है।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 5 =