Coronavirus से बचने के लिए कई देश अपना रहे भारतीय परंपरा

coronavirus
image source - google

Coronavirus 70 से ज्यादा देशों में अपने पांव पसार चूका है और लगातार संक्रमित और मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस महामारी के खतरे को देखते हुए सभी देशों ने अभिवादन के तरीके बदलना शुरू कर दिए है और कुछ देश अभिवादन के लिए भारतीय संस्कृति को अपना रहें है। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपील की है की वो किसी से जब मिले तो हाथ न मिलाकर भारतीय तरीके नमस्ते से अभिवादन करें। नेतन्याहू ने बताया की किस तरह भारतीय लोग एक-दूसरे का अभिवादन नमस्ते से करते है। इससे पहले पीएम मोदी ने भी लोगों से अपील की थी की वो मिलते समय नमस्कार करें।

coronavirus सबसे ज्यादा हाथों से फ़ैल रहा है और आज कल का जो चलन है उसमे जब हम किसी से मिलते है तो हाथ मिलाते है। जबकि ये परम्परा भारत की कभी थी ही नहीं। हमारी भारतीय संस्कृति हजारों साल पुरानी है। जिसमे हमे बताया गया है की जब हम किसी से मिले तो उसका अभिवादन करें और इसके लिए नमस्कार करें। लेकिन धीरे-धीरे हम अपनी परम्पराओं को भूलते जा रहें है और अन्य देशों की परम्परा जैसे हाथ मिलाना,गले लगना,किस करना,नाक से नाक दबाना आदि को अपनाते गए पर अब समझ आ गया है की हमारे पूर्वजों ने जो परम्परा बनायीं है वो ही सही है। हम सिर्फ अभिवादन की बात नहीं कर रहे, ऐसी और भी बहुत सी चीजे है जिनको हम भूलते जा रहे है और दुनिया भर के देश उसे अपना रहें है फिर चाहे वो योग हो या युद्ध कला।

coronavirus से बचने के उपाय, होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे पीएम व गृहमंत्री

Choronavirus से बचने के उपाय

1.ये वायरस सबसे ज्यादा हाथों से फैलता है,इसलिए जब किसी से मिलें तो नमस्कार करें।
2.अपने हाथों को नाक,मुँह,आंख में न लगाएं।
3.जिन लोगों को खांसी,जुकाम,बुखार आदि है,उनसे दूर रहें।
4.घर से बहार जाते समय मास्क लगा लें। क्योंकि बाहर हम कई लोगों से मिलते है,अब उनमे से किसको coronavirus है कुछ कह नहीं सकते।
5.खाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धुलें।
6.अगर आपको या घर में किसी को खांसी,जुकाम,बुखार,साँस लेने में समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
7.छींक या खासी आने पर रुमाल का उपयोग करें।

coronavirus के लक्षण

बता दें coronavirus जिन लोगों में पाया गया है उनमे खांसी,जुकाम,बुखार,साँस लेने में समस्या जैसे लक्षण पाए जातें है और ये सामान्य होता है तो हम इसे गंभीरता से नहीं लेते पर coronavirus के खतरे को देखते हुए आप इसे हलके में न लें और इन सभी में से कोई भी लक्षण आपमें या घर में किसी को हो तो तुरंत जाँच करा लें। चीन में coronavirus से मरने वालों की संख्या 31 सौ हो गयी है और संक्रमित लोगों की संख्या 90 हजार होने वाली है। यानी कुछ दिनों में संक्रमित लोगों की संख्या 1 लाख हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here