coronavirus से बचने के उपाय, होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे पीएम व गृहमंत्री

coronavirus
image source - google

coronavirus के नए मामले अब भारत में भी सामने आने लगे है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया की भारत में कोरोनावायरस के 28 नए मामले सामने आये है। इनमे 12 लोग भारतीय है। ये 12 लोग केरल,तेलंगाना, दिल्ली, आगरा, जयपुर के है और इनमे 6 लोग एक ही परिवार के है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पीएम मोदी,गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा की वो इस बार होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होंगे।

पीएम मोदी व गृह मंत्री ने किये ट्वीट 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा की दुनिया भर के विशेषज्ञों ने COVID-19 (कोरोना वायरस) के प्रसार से बचने के लिए सामूहिक समारोहों को कम करने की सलाह दी है। इस लिए इस बार मैंने किसी भी होली मिलन कार्यक्रम में भाग नहीं लेने का फैसला किया है।

वहीँ गृहमंत्री ने भी ट्वीट कर कहा की हम भारतीयों के लिए होली एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है लेकिन coronavirus के मद्देनजर, मैंने इस साल किसी भी होली मिलन समारोह में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। गृहमंत्री ने सभी से सार्वजनिक समारोह से बचने की अपील की है उपाय भी बताये है की किस तरह इस खतरनाक वयरू से बचे।

Coronavirus से बचने के उपाय

➤ स्वछता का ध्यान रखे।
➤ किसी चीज को छूने के बाद हाथ अच्छे से धुलें।
➤ जिन लोगों को जुकाम हो उनसे दूर रहे।
➤ सार्वजनिक जगहों पर जाते समय मास्क का प्रयोग करे।
➤ अगर आपको साँस लेने में दिक्कत,खांसी,जुकाम,बुखार आदि कुछ है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएँ। हो सके तो डॉक्टर      को घर बुला लें।
➤ अपना सामान किसी और को उपयोग करने के लिए न दें।
➤ किसी से हाथ न मिलाएं,नमस्ते करें।

coronavirus पहुंचा 70 देशों में 

बता दें coronavirus से मरने वालों की संख्या 3 हजार के पार पहुँच चुकी है और इससे अभी तक 89 हजार लोग संक्रमित है। ये वायरस 70 देशों में पहुंच चूका है। coronavirus को रोकने के लिए कई देशों ने चीन,इटली सिंगापूर आदि के वीजा को रद्द कर दिया है। भारत ने भी विदेश से आने वाले कई देशों के लोगों पर रोक लगा दी है और जो भी आ रहे है, उनकी जाँच की जा रही है। इसके साथ ही विदेश की यात्रा करने वालों को सलाह दी गयी है की अगर आवश्यक न हो तो यात्रा न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here