Coronavirus: भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी

Corona virus in India
image source - google

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या भारत में भी प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिसे देखते हुए विदेशी नागरिकों के वीजा को 15 अप्रैल तक के लिए रद्द कर दिया गया है और लोगों को लगातार वायरस से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सरकार ने हेल्पलाइन नम्बर 011-23978046 को जारी कर दिया है। वहीँ लोगों से अनावश्यक विदेश की यात्रा करने से बचने को कहा गया है।

संक्रमित और मरने वालों की संख्या

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 60 से बढ़कर 75 हो गयी है और कल भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले व्यक्ति की मौत हुई है। वहीँ दुनियाभर में संक्रमित लोगों की संख्या 1,34,679 हो गयी है और मरने वालों की संख्या 4900 हो गयी है। इनमे सबसे ज्यादा लोग चीन और इटली के है। अमेरिका सहित कई देशों में एमर्जेन्सी जैसे हालात बन गए है और अभी तक वैज्ञानिकों को कोरोना का तोड़ नहीं मिल पाया है।

संसद में गृहमंत्री ने दिल्ली हिंसा पर दिया जवाब,जाने दिल्ली हिंसा में पुलिस और HM ने क्या उठाये थे कदम

दुनिया ने अभिवादन का तरीका बदला

मालूम हो कोरोना वायरस हाथों से आंख,नाक,मुँह से शरीर में प्रवेश करता है और सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर होता है। जिसकी वजह से संक्रमित व्यक्ति को साँस लेने में दिक्कत होती है। इस वजह से दुनियाभर के देशों ने मिलते समय अभिवादन करने का तरीका बदल लिया है। अब ज्यादातर देश हाथ मिलाने की बजाय भारतीय परंपरा ‘नमस्ते’ से अभिवादन कर रहे है। अमेरिका,इस्राईल,ब्रिटेन आदि देशों ने नमस्ते कर अभिवादन करना शुरू कर दिया है और उन्होंने अन्य देशों से भी ऐसा करने की अपील की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here