SC द्वारा बनायीं गयी कमिटी पर कांग्रेस ने उठाये ये सवाल

congress question on committee
image source - google

सुप्रीम कोर्ट ने कल फैसला सुनाते हुए फार्म बिल को लागू करने पर रोक लगा दी और किसानों से बातचीत के लिए एक 4 सदस्यों की कमिटी बनायीं। जिसपर कांग्रेस पार्टी ने सवाल खड़े किये है।

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने आज किसानों से बातचीत के लिए 4 सदस्यों की कमेटी बनाई है। कमेटी में शामिल 4 लोगों ने सार्वजनिक तौर पर पहले से ही निर्णय कर रखा है कि ये काले क़ानून सही हैं और कह दिया है कि किसान भटके हुए हैं। ऐसी कमेटी किसानों के साथ न्याय कैसे करेगी?

आगे रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ये 3 काले क़ानून (कृषि कानून) देश की खाद्य सुरक्षा पर हमला हैं, जिसके 3 स्तंभ हैं- सरकारी खरीद, MSP, राशन प्रणाली जिससे 86 करोड़ लोगों को 2 रुपये किलो अनाज मिलता है। इसलिए कांग्रेस 3 कृषि क़ानूनों का विरोध तब तक करती रहेगी जब तक मोदी सरकार इन्हें खत्म नहीं कर देती।

क्या कहा था कमिटी के सदस्य ने

बता दें कोर्ट द्वारा बनायीं गयी कमिटी के सदस्य ने कहा था कि आंदोलन रुकना चाहिए और किसानों के हित में कानून बनना चाहिए। किसानों को सुनना पड़ेगा और उनकी जो गलतफैमी है उसे दूर करेंगे। किसानों को विश्वास दिलाना होगा कि MSP और APMC रहेगा और जो भी होगा वो पूरे देश के किसानों के हित में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here