सीएम योगी ने दिखाई तेजस को हरी झंडी

लखनऊ विधान सभा सत्र के ऐतिहासिक पल को यादगार बनाने के बाद एक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ जंक्शन से रवाना किया साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी को तेजस एक्सप्रेस के लिए विशेष धन्यवाद भी दिया। इस ट्रेन में पैसेंजरों को हवाई जहाज जैसी सभी सुविधाएं मिलने की बात कही जा रही है साथ ही यह ट्रैन दो स्टापेज लेगी जिसमे कानपुर और गाजियाबाद के नाम शामिल हैऔर फिर दिल्ली पहुंचेगी।  यह आधुनिक ट्रेन सुचारु रूप से छह अक्टूबर से चलनी शुरू होगी लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन irctc के द्वारा किया जाएगा।

योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

हवाई जहाज जैसी खूबी रखने वाली तेजस एक्सप्रेस को झंडी दिखाने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर मंत्री आशुतोष टण्डन, स्वाति सिंह, महेंद्र सिंह, सांसद कौशल किशोर मंच पर मौजूद रहे। देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण भी किया और यात्रियों से बात कर ट्रेन में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी भी ली।

दीवाली पर तेजस से लखनऊ आना हुआ तीन गुना महंगा ..

तेजस एक्सप्रेस के पहले दिन के सफर में 400 यात्री लखनऊ से दिल्ली का सफर कर रहे हैं। सभी यात्रियों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। इस ट्रेन की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा नवरात्र में देश की पहली निजी ट्रेन की शुरुआत हो रही है। मैं इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं। मैं रेलवे और आईआरसीटीसी की पूरी टीम को भी बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने कहा था देश में हवाई चप्पल पहनने वाला भी प्लेन में चलेगा. वह सपना पूरा हो रहा है। भारतीय रेल का सफर सस्ता और सुरक्षित है। स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए निजी ट्रेन की शुरुआत हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ट्रेन सिर्फ लखनऊ से दिल्ली तक ही सिमित नहीं होनी चाहिए। आगरा, वाराणसी व अन्य जगहों से भी चलनी चाहिए।

लेट हुई तो मिलेगा मुआवजा

तेज़स एक्सप्रेस ट्रेन अगर तह समय में नहीं पहुँचती है तो यात्रियों को ट्रेन के 1 घंटे लेट होने पर 100 रूपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 दिए जायेंगे। तेजस 6 घंटो में 500 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इसका चलने का समय लखनऊ से 6:10 बजे का तथा दिल्ली पहुंचने का समय 12:25 बजे का है और वहां से 3:35 पर चलने के बाद 8:35 पर कानपुर फिर रात 10 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

पहले से होगी बुकिंग

2 महीने पहले से ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी। 5 वर्ष से ऊपर के बच्चों का पूरा किराया पड़ेगा। तेजस में 12 कोच है जिसमे 758 सीटें होंगी।अगर आप चार घंटे पहले वेटिंग टिकट को रद्द करते है तो 25 रूपए देने होंगे। आपको बता दें की तेजस में तत्काल कोटा तत्काल प्रीमियम की सुविधा नहीं है। इसमें रिफंड भुगतान आइआरसीटीसी सीधे करेगा। चार्ट बनने पर वेटिंग टिकट रहने पर कटौती शुल्क नहीं कटेगा ।

तेजस का ऐसी चेयरकार का शुरुआती किराया 1125 रूपए है और वापसी का 1280 है। एक्जक्यूटिव क्लास में तेजस का किराया 2310 रूपए व वापसी का 2450 रूपए है। इसमें यात्रियों के लिए चाय व भोजन की व्यवस्था होगी।