लॉकडाउन 2: सीएम योगी की बैठक, इन कार्यों को दी गई अनुमति

lockdown 2
image source - google

आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में team 11 के साथ अपने सरकारी आवास पर बैठक की। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के लॉक डाउन बढ़ाने की घोषणा के बाद लिए गए हैं। 20 अप्रैल के बाद कुछ शर्तों के साथ कुछ क्षेत्रों में छूट दी जाएगी। इसके साथ ही लॉक डाउन का पालन भी 3 मई तक सख्ती के साथ कराना है।

ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध हो

छात्रों को नुकसान ना हो इसके लिए प्रदेश में सभी शिक्षाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। उसके लिए संबंधित विभाग को निर्देश भी दिए जा चुके हैं। इसको स्थाई व्यवस्था के रूप में छात्रों के हित में लागू किया जाएगा। अभी तक 31949 कंटेंट तैयार कर लिया गया है और 229000 छात्रों तक इसको पहुंचाया गया है। 75225 ऑनलाइन क्लासेज भी चल रही है।

लॉकडाउन 2 के लिए सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

इन प्रोजेक्ट की जाएगी शुरुवात

केंद्र द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार बड़े निर्माण कार्यों को चालू करने की अनुमति शर्तों के साथ गई जाएगी। एक्सप्रेसवे, मेडिकल कॉलेज और बड़े हाउसिंग प्रोजेक्ट निर्माण को भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। इस तरह की योजनाओं से जुड़े मजदूरों की चिकित्सा, सोशल डिस्टेंसिंग उनके रहने व खाने-पीने की व्यवस्था उसी परिसर में तय की जाएगी।

सरकारी कार्यालय भी खुलेंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि न्यूनतम स्टाफ के साथ कार्यालय भी खोले जाएंगे। प्रदेश में जो भी सचिवालय हैं,माननीय मंत्री आवश्यक स्टाफ के साथ बैठ सकते हैं। पेट्रोल पंप एलपीजी, सीएनजी, डीजल, की सप्लाई भी खोल दी जाएगी। मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए चालू किया जाएगा। पशुओं के चारे के लिए पशुपालन विभाग को भूसा बैंक बनाने का निर्देश दिया है। निराश्रित पशुओं के भी भोजन की व्यवस्था की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here