सीएम ने किया हुनर हाट का उद्घाटन, परम्परागत उद्योगों को बढ़ावा

cm yogi
google

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हुनर हाट का उद्घाटन किया। राजधानी लखनऊ में 12 जनवरी से 23वें पांच दिवसीय राष्ट्रीय युवा उत्सव की शुरुवात हो रही है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि उनकी सरकार ने कुटीर और परम्परागत उद्योगों को बढ़ावा दिया है। उन्होंने लखनऊ में देश के हुनर को ज़बरदस्त तरीके से प्रस्तुत करने के लिए हुनर हॉट को शुरू किया है। मुख्यमंत्री ने अल्पसंख्यक केंद्रीय मंत्री को मुबारकबाद देते हुए कहा कि एक समय उत्तर प्रदेश इस मामले में नम्बर एक स्थान पर था लेकिन समाजवादी पार्टी कि सरकार के उपेक्षित होने के कारण शिल्पकारों ने इस व्यवसाय से नाता तोड़ दिया था जिसके चलते हमारी दस्तकारी शिल्पकारी ख़त्म होती जा रही थी।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश भर में इन सभी कारीगरों को उनके उत्पादों को एक उचित प्लेटफार्म दिया जा रहा है, उसी तरह 68 वर्षो में पहली बार उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के मौके पर राज्य सरकार ने भी ‘वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट’ की योजना बनाई है। प्रदेश के कारीगरों की मेहनत तथा शिल्पकारों के सहयोग से प्रोडक्ट बाहर भेजने में प्रदेश 2018 व 2019 में 19% हुआ जोकि इससे पहले सिर्फ 8% होता था। इन कारीगरों को सरकार के सहयोग की जरूरत पड़ती है ना कि जमीन की जरूरत पड़ती है।

लखनऊ महोत्सव का पोस्टर जारी, मुख्यमंत्री करेंगे सुभारंभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि उन्होंने पिछले दो सालों में महसूस किया है अगर इनको सहयोग मिल जाये तो यही कारीगर देश विदेश में अपना लोहा मनवाने की हिम्मत रखते है। उत्तर प्रदेश का हर जिला अपनी अलग पहचान रखता है। कन्नौज महक के लिए तो मेरठ क्रिकेट के बैट के साथ प्रोडक्ट मिल जाएंगे। इसी वजह से ‘वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट’ लागू किया था और उसके बाद हमारे परम्परागत प्रोडक्ट की स्थिति है। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा समाज योजना की शुरुवात की गई जिससे माटी कुम्हार और लोहार ने उनके परंपरागत कला को आगे बढ़ाने के लिए कार्य किया।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि परम्परागत कार्यो को करने के लिए ट्रेनिग दी जाएगी प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि टूल किट दिया जा रहा है जिससे वो अपना काम शुरू कर पाएं। रूपए का इंतज़ाम भी सरकार ने किया है जिसमें वह मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत लोन ले सकते है। गावों में तालाबो की सफाई के लिए कुम्हारों को कहा ताकि वह लोग मुफ्त में मिट्टी ले जा सकें। कुम्हारों को मुफ्त में मिट्टी मिलेगी जिससे उनकी आय दुगनी हो जाएगी और साथ ही तालाब भी साफ होगा व जल संरक्षण के लिए तालाब भी तैयार हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि देश भर में 16 हुनर हाट का आयोजन हुआ है। अब राजधानी लखनऊ के बाद हैदराबाद तथा चंडीगढ़ में हुनर हाट का आयोजन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here