CDS बिपिन रावत: धैर्य और अनुशासन कोविड-19 से लड़ने में मददगार

bipin rawat talk about covid-19
image source - google

चीफ डिफेंस ऑफ स्टाफ बिपिन रावत ने कोरोनावायरस को लेकर कहा कि सशस्त्र बलों के रूप में हम कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। हमें सुनिश्चित करना है कि हम सुरक्षित रहें। क्योंकि अगर हमारे सैनिक इस वायरस से प्रभावित होते हैं तो हम अपने लोगों का समर्थन कैसे करेंगे। जारी दिशा-निर्देशों का हमें पालन करना होगा। धैर्य और अनुशासन कोविड-19 के खतरे को दूर करने में मदद करेगा।

सेना ने भी डाउनलोड किया आरोग्य सेतु एप

सीडीएस बिपिन रावत ने आगे कहा कि कोविड-19 ने बहुत सीमित संख्या में तीनों सेनाओं को प्रभावित किया है। मैं कहूंगा कि यह अनुशासन और धैर्य है, जिसने हमें खतरे को फैलने से रोकने में मदद की है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि तीनों सेनाओं ने अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर लिया है। इससे हम पता लगा पाएंगे कौन संक्रमित हुआ है और सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे कि कोविड-19 का प्रसार ना हो।

चिकित्सा अनुसंधान में शामिल वैज्ञानिक और अन्य एजेंसियां देश में चिकित्सा उपकरणों का उत्पादन करने के लिए नए विचारों के साथ आगे आई हैं। पहले इन उपकरणों को हम आयात करते थे। यह अद्भुत है कि अब यह सब भारत में ही बन रहे हैं।

स्वास्थ्य कर्मियों के साथ पुलिसकर्मियों को भी खतरा, 50 से अधिक पुलिसकर्मी किए गए क्वॉरेंटाइन

कोविड-19 ने सिखाया आत्मनिर्भर बनना

हम रक्षा सेवा में विदेशों से अपने हथियार उपकरण और गोला-बारूद को मंगाते हैं। लेकिन मुझे लगता है, अगर हम अपने अनुसंधान और विकास विभागों को यह चुनौती सौंप दें तो हम देश में अपने खुद के गोला-बारूद आदि का निर्माण शुरू कर सकते हैं। कोविड-19 ने हमें सबक सिखाया है कि अब समय आ गया है, आत्मनिर्भर होने का। भारत में, जब हम एक क्षेत्रीय शक्ति बन रहे हैं तो हमें दूसरों का समर्थन करना होगा और दूसरों पर निर्भर नहीं होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम मेक इन इंडिया का समर्थन करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि जो भी हथियार प्रणाली हम आयात कर रहे हैं। उसे धीरे-धीरे हम भारत में ही बनाकर उपयोग करें।

सीडीएस बिपिन रावत ने कहा कि हमें जो भी बजट दिया जाता है, उसे व्यर्थ खर्च करने से बचना चाहिए। जहां तक तीनों सेनाओं का संबंध है। हम अपने परिचालन तैयारियों में कोई बड़ी गिरावट नहीं देखते है। हमें सौंपा गया कोई भी परिचालन कार्य करने में सक्षम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here