Beirut में बड़ा धमाका,100 से ज्यादा की मृत्यु और 4000 घायल

beirut
image source - google

कल मंगलवार को लेबनान की राजधानी Beirut में बड़ा धमाका,100 से ज्यादा की मृत्यु और 4000 घायलमें बड़ा धमाका हुआ जिसमें लगभग 10 किलोमीटर तक का पूरा इलाका तबाह हो गया। इस धमाके की वजह से सबसे ज्यादा लोगों की जान चली गई है और लगभग 4000 लोग बुरी तरह घायल हुए हैं।

बेरुत में मंगलवार शाम को हुआ धमाका इतना जोरदार था कि इसके गोवनजी 160 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। 10 किलोमीटर के एरिया में जितनी भी इमारतें, दुकान, मॉल, घर थे सभी को काफी नुकसान हुआ है।

बेरुत में कैसे हुआ धमाका

धमाका किसी छोटे परमाणु बम के जैसा था। जिसने कुछ मिनटों में ही पूरे शहर को बर्बाद कर दिया। Lebanon के राष्ट्रपति मिशेल ओउन ने बताया कि ‘बेरुत में हुआ धमाका अमोनियम नाइट्रेट की वजह से हुआ है। 2014 में एक जहाज से 2700 टर्न Ammonium Nitrate जब्त किया गया था। जिसे बेरुत में रखा गया था। लेकिन इसकी सुरक्षा व्यवस्था की कोई इंतजाम नहीं किए गए थे।’

बता दें इसका उपयोग बम बनाने और खेती-बाड़ी में किया जाता है। खबर के अनुसार जहां Ammonium Nitrate रखा हुआ था। वहीं पास में वेल्डिंग का कार्य हो रहा था। इसके चिंगारी की वजह से ही आग लगी और इतना बड़ा धमाका हुआ।

जब धमाके होना शुरू हुए तो लोगों को लगा कि बेरुत में स्थित पटाखा फैक्ट्री में आग लगी है। लेकिन धीरे-धीरे धमाके तेज होते गए और आखिर में इतना जोरदार धमाका हुआ। जिसने पूरे के पूरे शहर को तबाह कर के रख दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here