नए संसद भवन का हुआ भूमिपूजन, जाने शिलान्यास पर क्या बोले PM Modi

Bhumi Pujan of new Parliament building
Google

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को नये संसद भवन का शिलान्यास और भूमि पूजन (New Parliament Building) किया। इस समारोह के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय मंत्री और कई देशों के राजदूत भी मौजूद रहे। आपको बात दें की इस चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण 971 करोड रुपए की अनुमानित लागत से 64500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किए जाने का प्रस्ताव है, इसका निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक पूरा कर लिया जाएगा।

आज का दिन ऐतिहासिक : PM Modi

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि, ”आज का दिन एक ऐतिहासिक दिन है और 130 करोड़ भारतीयों के लिए या गर्व का दिन है। इसके अलावा PM Modi ने यह भी कहा कि आज का दिन भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में मील के पत्थर के जैसा है, जहां हम भारत के लोग मिलकर अपनी संसद के इस नए भवन का निर्माण करेंगे,अब इससे सुंदर क्या होगा, इससे पवित्र क्या होगा जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष का पर्व मनाए तो उस पर्व की साक्षात प्रेरणा, हमारी संसद की नई इमारत बने।

जब संसद में पहली बार पहुंचे थे PM Modi

पूरे देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने अपने उस क्षण को याद किया जब वह पहली बार सांसद पहुंचे थे, उन्होंने कहा कि,”मैं अपने जीवन में वह कभी नहीं भूल सकता जब 2014 में पहली बार एक सांसद के तौर पर मुझे संसद भवन में आने का अवसर मिला था तब लोकतंत्र के इस मंदिर में कदम रखने से पहले मैंने सर झुका कर माथा टेककर लोकतंत्र के इस मंदिर को नमन किया था।”

‘आने वाली पीढ़ी के लिए गर्व की बात’

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, ”इस नए संसद भवन को देख कर आने वाली पीढ़ियां गर्व करेंगी कि यह स्वतंत्र भारत में बना है और आजादी के 75 वर्ष का स्मरण करके इसका निर्माण हुआ है, और तो और ‘जैसे आज इंडिया गेट से आगे नेशनल वॉर मेमोरियल ने नई पहचान बनाई है, वैसे ही संसद का नया भवन अपनी पहचान स्थापित करेगा।

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here