Beti Bachao Beti Padhao Yojna (bbbp) कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई?

Beti Bachao Beti Padhao Yojna

Beti Bachao Beti Padhao Yojna: भारत में बेटियों की स्थिति शुरुआत से बहुत दुखदाई रही है। यह हमारे देश का दुर्भाग्य है की जहां देवी की पूजा की जाती है वहीँ बेटी की भ्रूण में ही हत्या कर दी जाती है। किंतु समय के साथ समाज में परिवर्तन आए हैं और बेटियों को भी बेटों के समान ही जीवन प्राप्त होता है और आगे समान रूप से ही उन्हें पढ़ाया लिखाया भी जाता है।

इसी के चलते सरकारों ने भी समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं प्रस्तुत की जिससे बेटियों को लाभ प्राप्त हो। ऐसी ही एक योजना है “Beti Bachao Beti Padhao Yojna”। आज इस लेख में हम आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। साथ ही साथ यह भी बताएंगे कि किस प्रकार से इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। यह योजना देश की बेटियों के लिए समर्पित है तथा इस योजना से बेटियों को विभिन्न प्रकार के लाभ हो सकते हैं। इस लेख के मुख्य बिन्दु निम्नलिखित हैं-

  • क्या है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना / what is beti bachao beti padhao scheme
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य
  • क्या है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लाभ / beti bachao beti padhao benefits
  • कैसे और कितनी धनराशि होती है जमा
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नाम पर हो रहे हैं फ्रॉड
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की पात्रता / eligibility criteria for beti bachao beti padhao
  • Beti Bachao Beti Padhao Scheme के दस्तावेज़ / important documents
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन कैसे करे?
  • Beti bachao beti padhao Yojana में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई।  इस योजना को 22 जनवरी 2015 में देश में लागू किया गया।

क्या है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना / what is beti bachao beti padhao scheme

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसके तहत बेटियों का जीवन स्तर अच्छा किया जाता है। इस योजना के तहत बेटी के माता-पिता को उसका एक बैंक अकाउंट खुलवाना होता है। यह बैंक अकाउंट किसी भी राष्ट्रीय बैंक या फिर किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवाना होता है। बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद खोलने की तारीख से लेकर बेटी के 14 वर्ष की आयु होने तक एक निर्धारित राशि जमा करनी होती है।  यह बैंक अकाउंट बेटी के जन्म से 10 वर्ष की आयु तक ही खुलवाया जा सकता है।

जब बेटी 18 वर्ष की हो जाएगी तब इस अकाउंट से जमा की हुई धनराशि का 50% निकाला जा सकता है तथा बेटी की आयु 21 वर्ष की हो जाएगी तब विवाह हेतु पूरी धनराशि निकाली जा सकती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि इसके तहत देश में बेटियों का जीवन स्तर अच्छा किया जा सके तथा जमा की गई राशि से उनकी पढ़ाई हो सके तथा आगे चलकर उनका विवाह किया जा सके।

Beti Bachao Beti Padhao Yojna का उद्देश्य

भारतवर्ष में शुरुआत से बेटियों को बोझ माना जाता है तथा भ्रूण में ही उनकी हत्या कर दी जाती है तथा यदि लड़का पैदा होता है तो घर में खुशियां मनाई जाती थी और उसके लिए विभिन्न प्रकार के इंतजाम भी किए जाते थे। बहुत अधिक भ्रूण हत्या हो जाने के कारण देश में लड़कियों की संख्या लड़कों के मुकाबले बहुत कम हो गई और सेक्स रेश्यो बहुत ही बिगड़ने लगा। सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने कई सारी योजनाएं शुरू करी। जिसमें से एक योजना Beti Bachao Beti Padhao है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि इसके जरिए बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके और जैसे कि इसके नाम में ही है बेटी पढ़ाओ उन्हें पढ़ाई के लिए अच्छे अवसर प्राप्त हो सके जिसमें पैसा उनके रुकावट ना बने। इस योजना के जरिए भ्रूण में बेटी की हत्या को भी रोका जाना एक उद्देश्य है जो कि इसके नाम में ही सम्मिलित है बेटी बचाओ। इस योजना के तहत बेटियों को बेटों के समान ही एक समान स्तर प्राप्त हो और उन्हें एक ही नजर से देखा जाए और समझा जा सके यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

क्या है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लाभ / beti bachao beti padhao benefits

  • इस योजना के तहत माता-पिता बेटी के जन्म से ही लेकर उसकी 10 वर्ष की आयु तक बैंक में अकाउंट खुलवा सकते हैं।  
  • इस योजना के तहत बेटियों को सुरक्षा और पढ़ाई करने के अवसर प्राप्त होंगे ।
  • इस योजना के अंतर्गत भ्रूण में हो रही बेटियों की हत्या भी रोकी जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत बेटियों के पढ़ाई और विवाह के लिए आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।
  • Beti Bachao Beti Padhao Yojna से लड़की और लड़के में हो रहे भेदभाव को कम किया जा सकता है।
  • समय-समय पर सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए चलाए गए विभिन्न योजनाएं जिनमें धन राशियां प्राप्त होती हैं वह बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत बनाए गए बैंक अकाउंट में जमा किए जाते हैं।
  • सरकार द्वारा प्रदान की गई आर्थिक सहायता भी इस योजना के अंतर्गत आती है ।

कैसे और कितनी धनराशि होती है जमा

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना (bbbp) के अंतर्गत माता पिता द्वारा बनवाए गए बेटी के बैंक अकाउंट में हर महीने हजार रुपए जमा करने होंगे या फिर प्रति वर्ष ₹12000 जमा कर देने होते हैं। तो उस हिसाब से 14 वर्षों में कुल धनराशि 1,68,000 हो जाती है । 21 वर्ष के बाद बैंक अकाउंट में जो धनराशि होगी और जो बेटी को प्रदान की जाएगी वह होगी ₹6,07,128।  जब बेटी की आयु 18 वर्ष की होगी तो इस बैंक अकाउंट से 50% धन राशि निकाली जा सकती है और बाकी के बचे हुए धनराशि 21 वर्ष के बाद बेटी के विवाह के लिए निकाली जा सकती है।

इसी के अलावा यदि आप प्रतिवर्ष बैंक अकाउंट में ₹150000 जमा करते हैं तो 14 वर्ष के बाद खाते में ₹2100000 जमा हो जाएंगे और जब खाता परिपक्व हो जाएगा तो बेटी को पूरे 72,00,000 रुपए दिए जाएंगे।  यह एक तरह का किट्टी सिस्टम है जिसमें आपको एक तरह का सेविंग अकाउंट खोल कर दिया जाता है जिसमें हर महीने थोड़ी-थोड़ी सेविंग डालकर आप एक समय के बाद उनका इस्तेमाल कर सकते हैं । जिस तरीके से आप किसी इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम जमा करते हैं ठीक उसी तरह इस अकाउंट को भी आप समझ सकते हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नाम पर हो रहे हैं फ्रॉड

किसी अच्छी योजना में कोई फ्रॉड ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। यह योजना देश के प्रधानमंत्री के द्वारा बेटियों के उत्थान के लिए शुरू की गई थी। लेकिन जैसे-जैसे इस योजना की लोकप्रियता बढ़ती चली गई इसमें होने वाले फ्रॉड भी सामने आने लगे और लोगों ने इसका फायदा उठाकर लोगों को ठगना शुरू कर दिया। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा यह सूचित किया गया है कि इस योजना के नाम पर किसी भी अनाधिकृत वेबसाइट या ऑर्गेनाइजेशन से किसी भी तरह का अकाउंट ना खुलवाएं और यदि कोई पैसे मांग रहा है तो वह भी ना दें।

ऐसा देखा गया है कि फ़्रौड के लिए beti bachao beti padhao scheme के नाम पर नगद प्रोत्साहन देने के नाम पर फॉर्म बांटे जा रहे हैं और ऐसा बताया जा रहा है कि सरकार इस योजना के तहत ₹200000 बेटियों को प्रदान कर रही है। किंतु इस योजना में ऐसा कोई भी प्रावधान नहीं है, अतः सोशल मीडिया पर इस तरह के फ्रॉड यदि आपके सामने आए तो उनसे सतर्क रहें और यदि ऐसा बता के आपको कोई फॉर्म बेच रहा है तो वह बिल्कुल भी ना लें, वह फ्रॉड हो सकता है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की पात्रता / eligibility criteria for beti bachao beti padhao

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए बेटी की आयु 10 वर्ष होनी चाहिए।
  • बेटी के नाम पर एक सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुला होना चाहिए।
  • बेटी भारत की स्थाई निवासी होने चाहिए।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme के दस्तावेज़/ important documents

  • आधार कार्ड
  • माता पिता का पहचान पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन कैसे करे?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस Beti Bachao Beti Padhao Scheme के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं –

  • सबसे पहले आवेदक को महिला और बाल विकास मंत्रालय की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा । ऑफिसियल वेबसाइट-  https://wcd.nic.in/
  • इस होम पेज पर आपको Women Empowerment Scheme का ऑप्शन दिखाई देगा । इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा ।  
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आ जायेगा। इस पेज पर आपको Beti Bachao Beti Padhao Yojana के विकल्प पर क्लिक करना होगा । फिर आपके सामने एक और नया पेज खुल कर आ जायेगा ।
  • इसके बाद विस्तार पूर्वक सूचना पढ़े और सूचना के अनुसार आवेदन करने की बताई गई प्रक्रिया का पालन करे ।

Beti bachao beti padhao Yojana में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी बैंक में या पोस्ट ऑफिस में अपने सभी दस्तावेज़ों को लेकर जाना होगा ।
  • इसके बाद आपको वह से इस योजना के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा ।
  • आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको सभी जानकारी भरनी है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज़ों को अटैच करके बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी बेटी, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए एलीजीबल होंगी।

Sukanya Samriddhi Yojana क्या है और कैसे उठाये लाभ?

निष्कर्ष– इस लेख के माध्यम से हमने आपको  Beti Bachao Beti Padhao के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या है और इसका क्या उद्देश्य है तथा कैसे इसका लाभ उठाया जा सकता है यह सब हमने आपको इस लेख मे समझाया है। इसके अतिरिक्त हमने आपको यह भी ज्ञात करवाया है की कैसे आप Online या ऑफलाइन माध्यम से इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस योजना के नाम से होने वाले फ़्रौड के बारे मे भी सूचना प्रदान की। आशा करते हैं की यह लेख आपको पसंद आया होगा और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप तक गई होगी।

Writer Name:- Kriti Varshney

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here