Ayodhya: विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति होगी Shri Ram की, जानिए क्या है पूरा प्लान

highest statue of the world shri ram
image source - google

Ayodhya में 5 अगस्त को भूमि पूजन के बाद से मंदिर और अयोध्या नगरी के विकास का काम तेज़ हो गया है। भव्य मंदिर निर्माण के लिए कल नक्शा पास हो चूका है। साधु-संतों और लोगों की मांग पर अयोध्या में Shri Ram की भव्य मूर्ति भी लगायी जाएगी। इसके साथ ही अन्य कई मूर्तियां भी लगेंगी।

 क्या है Dream Project 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट के अनुसार Ayodhya में 251 मीटर की भगवान श्री राम की भव्य मूर्ति लगायी जाएगी और प्रमुख स्थलों पर श्री राम सीता , श्री हनुमान, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघन, की ब्रोंज की मूर्तियां लगायी जाएँगी।

इसके साथ ही अयोध्या में राम की पैड़ी, रेलवे पुल, नया घाट, रामघाट जैसे स्थलों पर ब्रोंज की मूर्तियों को लगाए जाने का प्रस्ताव है। इन 7 ब्रोंज की मूर्तियों की लागत 1 करोड़ 67 लाख के करीब आएगी।

Ayodhya: मंदिर निर्माण शुरू,योगदान के लिए ट्रस्ट ने जारी किया अकाउंट नंबर

अयोध्या में कण-कण में होंगे श्री राम

राम की पैड़ी पर आशीर्वाद मुद्रा में भगवान श्री राम की 12 फीट की मूर्ति और बाल रूप श्रीराम की 8 फीट की मूर्ति लगायी जाएगी व हनुमान जी की 12 फ़ीट की मूर्ति भी लगेगी। इन मूर्तियों की कीमत 48 लाख रुपये आने का अनुमान है।

वहीँ रेलवे ब्रिज पर धनुर्धारी भगवान श्री राम की 12 फीट की मूर्ति लगाए जाने का प्रस्ताव है। जिसकी कीमत करीब 18 लाख रूपए आएगी। इसके अलावा राम घाट पर भगवान श्री राम की तीर लिए हुए 12 फीट की मूर्ति लगाए जाने का प्रस्ताव है और नए घाट पर राम-सीता जी, लक्ष्मण की मूर्ति 8-8 फीट की मूर्तियां लगेंगी। इन मूर्तियों की लगत 35 लाख रुपए आएगी।

देखिये कैसा होगा भव्य Shri Ram Mandir, ट्रस्ट ने जारी की प्रस्तावित मॉडल की तस्वीरें

जहाँ से भगवान श्री राम इस लोक को छोड़कर अपने विष्णु लोक गए थे वहां पर राम, शत्रुघ्न ,भरत की 8-8 फीट की ब्रोंज की मूर्तियां लगाए जाने का प्रस्ताव है। इनकी लागत 48 लाख रूपए है। इस तरीके से सात स्थानों पर 16700000 रुपये की मूर्तियां लगाए जाने का प्रस्ताव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here