अयोध्या: इस बार का दीपोत्सव होगा बेहद खास

पिछले साल से इस बार अयोध्या में दिवाली होगी और भी खास अयोध्या में दिवाली के मौके पर 3 लाख से ज़्यादा दीप जलाए जाएंगे। घाटों के साथ प्रमुख मंदिरों को सजाया जाएगा, दीपावली में प्रमुख मंदिरों को भी सजाया जाएगा। अयोध्या में पूरे 3 दिनों तक दिवाली मनाने की तैयारी चल रही है।

इस बार दिवाली के मौके पर अयोध्या में कई दशों की रामलीला का मंचन भी होगा। अयोध्या में छोटी दिवाली के दिन भगवान श्रीराम की जिंदगी से जुड़े 15 रथों की झांकी भी निकाली जाएगी। दीपोत्सव से पहले राम की पैड़ी का रिमॉडलिंग राम की पैड़ी में बहती अविरल धारा मुख्य आकर्षण 30 सितंबर तक रिमॉडलिंग का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए।

4 लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या

फैजाबाद के मंडल आयुक्त मनोज मिश्रा ने बताया की मुख्यामंत्री जी के आदेशानुसार सभी इमारतों की रंगाई करवाने का कार्य पूर्ण करा दिया गया है। इसके दौरान दिवाली की ज्यादातर तैयारियाँ पूरी करा दी गई है। सभी घाटों व मंदिरो की रंगाई करा दी गई। बताया जा रहा है की इस बार मुख्य अतिथि के रूप में थाईलैंड के महाराजा को बुलाने का प्रस्ताव है अयोध्या के प्रमुख स्थलों मंदिरो, आश्रम और नदी घाटों पर दीप प्रज्जवलित कराये जायेगे।


फाउंटेन शो और डरूं शो भी कराये जायेगे। भगवान श्री राम और सीता जी को हेलीकॉप्टर से उतार कर क्रार्यक्रम स्थल तक लाया जायेगा। जहां पर प्रदेश के मुख़्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी स्वागत करेंगे। शाम को सरयू आरती भी की जाएगी डिजिटल आतिशबाजी भी की जाएगी।