कोरोनावायरस, ब्लैक और वाइट फंगस से बचना है तो करें ये उपाय

How to make immunity booster for avoid coronavirus and more disease
Image source Google

देश में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और इस बीच ब्लैक फंगस और वाइट फंगस के मामले सामने आने लगे हैं। ऐसे में इन सब बीमारियों से खुद की रक्षा करना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आपको इन बीमारियों से कैसे बचा जाए इसकी जानकारी होगी तो आप खुद की एवं परिवार की रक्षा कर सकते हैं।

कोरोना हो या फिर ब्लैक फंगस डॉक्टरों और विशेषज्ञों का यही कहना है कि यदि इनसे बचना है तो immunity को स्ट्रांग करना होगा। जिन लोगों की इम्युनिटी अच्छी है उन्हें इन बीमारियों से लड़ने में काफी मदद मिलती है। लेकिन जिनकी इम्यूनिटी कम है उनके लिए थोड़ा खतरा बढ़ जाता है।

हल्दी वाला दूध

Immunity बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका हल्दी वाला दूध है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गरम कर लें और उसमें 1 टी स्पून हल्दी और चीनी डालें। इसके बाद 1 मिनट तक दूध को गर्म होने दें। फिर गैस से उतारकर गुनगुना होने पर इसे पी लें।

दूसरा इम्यूनिटी बूस्टर

​अजवाइन, तुलसी और काली मिर्च से भी इम्यूनिटी बूस्टर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आधा चम्मच अजवाइन, 5-6 तुलसी के पत्ते, 1/2 चम्मच काली मिर्च औरॆ 1 चम्मच शहद आपको चाहिए होगा।

1 ग्लास पानी लें और उसमें काली मिर्च पाउडर, अजवाइन डालकर 5 मिनट तक उबालें. इसके बाद गैस से उतारकर थोड़ी देर ठंडा होने के लिए उसे छोड़ दें। अब उसमें शहद मिलाकर पी लें।

तीसरा इम्यूनिटी बूस्टर

इस इम्यूनिटी बूस्टर को बनाने के लिए आप को 6 लोंग, 5-6 लुतसी के पत्ते, 1 चम्मच अदकर, 1 कप गिलोय जूस, 2 चम्मच नींबू का रस और स्वाद के लिए काला नमक चाहिए होगा। इसके बाद एक गिलास पानी को 5 मिनट तक उबालें फिर उसमें गिलोय मिला लें। अब अदरक, तुलसी, नमक और लॉन्ग को इसमें डाल दें। इसके बाद गुनगुना होने के बाद आप इसे पी लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here