क्या है ATM का FULL FORM, कैसे करते हैं इसका उपयोग

ATM Machine
goolgle

दोस्तों ATM हमारी ज़िन्दगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है और यह बहुत सी काम भी आता है। ATM Machine से रूपए निकालना, Fund Transfer आदि सभी जगह पर इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप लोग इसका FULL FORM जानते हैं? यह सवाल अक्सर कई प्रतियोगात्मक परिक्षाओं में भी पूछा जाता है और अधिकाँश लोग इस सवाल का जवाब देने में असमर्थ होते हैं क्युकी उन लोगों को ATM का FULL FORM नहीं पता होता है।

आज हम आपको ATM से सम्बंधित पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। ATM के FULL FORM को लेकर बहुत से लोगों में गलतफहमियां हैं। कोई इसका FULL FORM atomic transfer machine समझता है तो कोई  any time money समझता है। लेकिन दोस्तों ATM की यह दोनों ही FULL FORM गलत हैं। ATM को दुनिया में कई अलग अलग नामों से जाना जाता है। कनाडा में इसे ABM कहते हैं जिसका FULL FORM automatic banking machine होता है। इसी प्रकार विभिन्न देशों में ATM को mini bank, cash machine, cash point आदि नामों से जाना जाता है।

Moviezwap: Download Bollywood, Hollywood,Telugu Full Movies

यह है ATM का FULL FORM

दोस्तों ATM का पूरा नाम ‘Automated Teller Machine’ होता है जिसको हिंदी में ‘स्वचालित टेलर मशीन’ कहते हैं। ATM का इस्तेमाल आमतौर पर रूपए निकालने में किया जाता है और लगभग सभी बैंकों का अपना ATM है। भारत में करीब 22 सरकारी बैंक हैं तथा बहुत से निजी (प्राइवेट) बैंक भी हैं। आज के दौर में ATM से रूपए निकालने के अलावा और भी बहुत से काम किये जाते हैं।

यह हैं ATM के अन्य FULL FORM

  • Air Traffic Management (इसका उपयोग aviation terminologies में होता है)
  • Angkatan Tentera Malaysia (यह Malaysian Armed Force है)
  • Asynchronous Transfer Mode (इसका उपयोग IT sector में होता है)
  • Association of Teachers of Mathematics (यह UK की एक registered charity है)

Hdfriday : Download Hollywood, Bollywood, TV Series, Tamil, Telugu, Hindi Dubbed Movies

क्या है ATM?

ATM एक electronic device है जिसे रूपए निकालने या जमा करने में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा ATM का उपयोग Fund Transfer और बैंक के अन्य लेनदेन में किया जाता है। एटीएम मशीन से रूपए निकालने के लिए एक प्रकार के कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है जिसके द्वारा आप अपने बैंक खाते तक पहुँच जाते हैं। कार्ड के ऊपर एक Magnetic Strip लगाईं जाती है जिसपर यूज़र की जानकारी Encoded होती है। काली पट्टी (Strip) में Identification Code होता है जो बैंक के main computer से Modem द्वारा जुड़ा होता है।

ATM किस प्रकार काम करता है?

एटीएम से रूपए निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपना कार्ड ATM के अंदर डालना होगा। कुछ ATM के अंदर Card को Drop करना पड़ता है जबकि कई ATM में Card Swap भी करना होता है। आप जब अपना card ATM में डालते हैं या Swap करते हैं तो वह आपके खाते से Connect हो जाता है और आपसे पिन नंबर मांगता है। सही Pin डालने के बाद आप ATM द्वारा दिए गए Options को चुनकर Transection कर सकते हैं।

Hero Tamil Movie Review: यहाँ पढ़े शिवकार्तिकेयन की तमिल मूवी “HERO” का रिव्यू और रेटिंग

ATM के types

  • Online ATM: Online ATM बैंक के Database से 24 जुड़ा रहता है और इससे आप अपने खाते में बची हुई रकम से अधिक नहीं निकाल सकते हैं।
  • Offline ATM: Offline ATM आपके बैंक के Database से connect नहीं होता है और आप अपने खाते में जमा राशि से अधिक भी निकाल सकते हैं। इसके लिए बैंक आप पर कुछ जुर्माना भी लगा सकता है।
  • On Site ATM: बैंक के अंदर मौजूद ATM को On Site ATM कहा जाता है।
  • Off Site ATM: बैंक के अंदर कई स्थानों पर मौजूद ATM को Hindi Metro ATM कहा जाता है।
  • White Label ATM: इस प्रकार के ATM को Non-Banking Financial Companies द्वारा लगाया गया है।
  • Yellow Label ATM: इन्हे E Commerce के कारणों के लिए प्रदान किया जाता है।
  • Orange Label ATM: इनका इस्तेमाल Share Transection के लिए किया जाता है।
  • Pink Label ATM: यह ATM महिलाओं के इस्तेमाल के लिए प्रदान किये गए हैं।
  • Green Label ATM: इनका इस्तेमाल कृषि लेनदेन के लिए किया जाता है।

ATM के बारे में कुछ अन्य जानकारी

ATM का आविष्कार जॉन शेफर्ड बोरेन ने किया था और ATM का पिन 6 अंकों में डालने का सोचा था लेकिन उनकीपत्नी के लिए इतने अंक याद रखना आसान नहीं था। इसीलिए उन्होंने 4 अंकों का पिन नंबर तैयार करने का निर्णय लिया। दुनिया का पहला ATM 27 जून 1967 को लन्दन के Barclays Bank में स्थापित किया गया था। भारत में पहला ATM हांगकांग और शंघाई बैंक कार्पोरेशन (HSBC) द्वारा 1987 में स्थापित किया गया था। ATM का इस्तेमाल करने वाला पहले व्यक्ति प्रसिद्ध कॉमेडी अभिनेता रेग वर्नी थे जिन्होंने ATM से Cash निकला था।