कोविड-19: Arogya Setu App डाउनलोड करना सरकार कर सकती अनिवार्य

arogya setu
Image source - Google

कोरोनावायरस के प्रति लोगों को जागरूक करने और उस से बचाने के लिए सरकार द्वारा बनाया गया ‘आरोग्य सेतु एप’ को सरकार देश के प्रत्येक नागरिक के लिए डाउनलोड करना अनिवार्य कर सकती है। इस एप्लीकेशन में कोरोनावायरस महामारी से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही बचने के उपायों के बारे में भी आपके मनपसंद भाषा में बताया जाता है।

Arogya Setu App Registrations

आरोग्य सेतु एप को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करने के बाद इसमें आपको रजिस्टर करना होगा। इसके लिए सिर्फ आपको अपना मोबाइल नंबर डरना होगा। जिसके बाद आपके फोन पर ओटीपी आएगा। ओटीपी सबमिट करने के बाद आपसे भाषा का चयन करने को कहा जाएगा। अपनी भाषा चयन करने के बाद ब्लूटूथ और जीपीएस लोकेशन को ऑन करना होगा। इसके बाद अपना नाम, आयु, लिंग, व्यवसाय और पिछले 30 दिनों में आपने अगर विदेश की यात्रा की है तो उसके बारे में पूछा जाएगा।

Arogya Setu app कैसे काम करता है?

आरोग्य सेतु एप आपको बताएगा कि आप जिस जगह पर है या जहां पर जा रहे हैं, वहां पर कोरोनावायरस का कोई मरीज है या नहीं। इसके लिए यह ऐप आपके फोन की जीपीएस लोकेशन और ब्लूटूथ को ऑन करने को कहेगा। घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह ऐप सुरक्षित है ।आपका डाटा सिर्फ भारत सरकार के पास ही रहेगा।

बढ़ सकती है लॉकडाउन की अवधि, सरकार कर रही विचार

यदि आप किसी कोरोनावायरस के मरीज के समीप, जाने अनजाने में भी जाते हैं तो यह एप आपको मैसेज भेज कर अलर्ट करेगा। इसके साथ ही यदि आपको सेल्फ आइसोलेशन होने की आवश्यकता है या आप में कोविड-19 के लक्षण हैं तो आपकी उस परिस्थिति में सहायता की जाएगी। Arogya Setu App में आपको कोरोना वजह से जुड़ी हुई प्रत्येक जानकारी भारत सरकार द्वारा दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here