Appsheet क्या है जिसकी मदद से फ्री में बिना coding के app बना सकते हैं

What is appsheet
Image Source - Wikipedia/awazeuttarpradesh

गूगल दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है। गूगल के 1 बिलियन से भी ज्यादा यूजर पूरी दुनिया में मौजूद है, लेकिन अब गूगल अपने उन सभी यूज़र्स के लिए एक बहुत बड़ी सौगात लेकर आया है, जो App Development के क्षेत्र में अपना भविष्य तो देखते हैं लेकिन  Coding में उपयोग वाली JAVA, JAVA SCRIPT , KOTLIN जैसी लैंग्वेजेज को देखते ही उनके पसीने छूटने लगते हैं या फिर ऐसे लोग जो अपने व्यापार के किये ऐप बनाना चाहते हैं। ऐसे सभी लोगों की समस्याओं का हल गूगल अपने नए प्रोडक्ट AppSheet के साथ लाया है। अब वो सभी लोग जो कोडिंग का नाम सुनते ही काँपने लगते हैं, सुकून की साँस ले सकते हैं और AppSheet के साथ ऐप बना सकते हैं।

क्या है APPSHEET:

AppSheet आपके ऐप बनाने के जूनून को आगे बढ़ाने के लिए एक बिना कोडिंग का प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं को Google ड्राइव, ऑफिस 365 और अन्य क्लाउड आधारित स्प्रेडशीट और डेटाबेस प्लेटफार्मों  का उपयोग करके मोबाइल, टैबलेट और वेब के लिए एप्लिकेशन बनाने की अनुमति देता है। प्लेटफॉर्म का उपयोग परियोजना प्रबंधन, ग्राहक संबंध प्रबंधन, क्षेत्र निरीक्षण और व्यक्तिगत रिपोर्टिंग सहित व्यावसायिक उपयोग के मामलों के व्यापक सेट के लिए किया जा सकता है। जनवरी 2020 में Google द्वारा AppSheet का अधिग्रहण किया गया था।

क्या हैं गूगल के उद्देश्य:

AppSheet के माध्यम से, Google का उद्देश्य किसी ऐप को कोड करने, विकसित करने और ठीक करने के लिए किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने या खोजने की परेशानी को समाप्त करना है। APPSHEET एक क्लाउड पर आधारित नो कोड डेवलपमेंट प्लेटफार्म है।

सवालोँ के घेरे में Google,Apple,Facebook और Amazon,सभी के CEO से 5 घंटे हुई पूछताछ

गूगल ने एक ऐसी सुविधा अपने उपयोगकर्ताओं के हाथ में दे दी है जिसमें वह बिना कोई भी कोड लिखे बिना एक काफी अच्छा ऐप बना सकते हैं और उस ऐप को प्लेस्टोर पर रजिस्टर भी करा सकते हैं।

कैसे काम करता है AppSheet:

उपयोगकर्ता Google Sheet  से सीधे AppSheet को जोड़ करके स्वयं ही एप्लिकेशन बना सकते हैं। इसके लिए यूजर को बस शीट खोलना होगा और टूल्स के तहत in Open in AppSheet  विकल्प पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद एक AppSheet खाता बनाना होगा, जहाँ  पर आप ऐप बनाना शुरू कर सकते हैं और AppSheet अन्य भागों को भी साथ में ही प्रबंधित करेगा। AppSheet खुद ही आपकी जगह पर कोडिंग, Data Structure का विश्लेषण करेगा और इससे एक प्रोटोटाइप ऐप बनाएगा।

गूगल शीट में डेटा नए एप्लिकेशन के लिए डेटा स्रोत के रूप में काम करेगा। AppSheet स्वचालित रूप से जुड़े डेटा के प्रकारों का पता लगाएगा और एक इंटरफ़ेस बनाएगा जो उपयोग करने में आसान होगा।

एक प्रोटोटाइप बनाए जाने के बाद, उपयोगकर्ता प्रदान किए गए विकल्पों के साथ अपने ऐप में संशोधन कर सकते हैं। इसके बाद मोबाइल पर ऐप इंस्टॉल करने का विकल्प उपलब्ध होगा और ऐप में किए गए भविष्य के लिए किसी भी अपडेट को तुरंत परिलक्षित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, वे वास्तविक समय डेटा, आइटम स्कैन करने के लिए बारकोड और स्वचालित सूचनाएं प्राप्त करने के लिए डैशबोर्ड को जोड़ सकते हैं।

AppSheet उपयोगकर्ताओं को एक ऐप से लेकर सभी प्रकार के ऐप बनाने में सक्षम बनाता है जो ग्राहक के आदेशों को सुरक्षा ऐप के लिए प्रबंधित करता है।

गूगल के अनुसार “There are plenty of possibilities to explore, especially since AppSheet integrates with other handy tools like Google Calendar, Maps and more”   ऐसा गूगल ने अपने  एक प्रेस ब्लॉग में कहा है, जिससे यह पर यह पता चल रहा है कि यह App Development के क्षेत्र में कितना क्रन्तिकारी परिवर्तन ला सकता है |

About Author

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here