अम्फान तूफान: पीएम ने किया 1000 करोड़ देने का ऐलान, भड़की ममता बनर्जी

pm modi announced 1000 crore to Bengal
image source - google

आज शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता पहुंचे जहां पर उनका स्वागत सीएम ममता बनर्जी और गवर्नर जगदीप धनखड़ ने किया। इसके बाद पीएम ने अम्फान तूफान से बुरी तरह प्रभावित इलाकों का हेलीकॉप्टर के द्वारा हवाई सर्वेक्षण किया और फिर एक मीटिंग की। जिसके बाद उन्होंने पश्चिम बंगाल को 1000 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया। लेकिन सीएम ममता बनर्जी इससे खुश नहीं है।

इसको लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पीएम मोदी ने 1000 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह एडवांस है या पूरा पैकेज। अम्फान तूफान से एक लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है और 56000 करोड़ रुपए तो हमारा केंद्र पर बकाया है।

पीएम ने कहा अम्फान तूफान से नुकसान कम से कम हो इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर भरसक प्रयास किया। लेकिन उसके बावजूद करीब 80 लोगों का जीवन नहीं बचा पाए, इसका हम सभी को बहुत दुख है और जिन परिवारों ने अपना स्वजन खोया है। उसके प्रति केंद्र सरकार, राज्य सरकार और हम सबकी संवेदनाएं हैं।

पीएम मोदी ने क्या कहा

मैंने मुख्यमंत्री और गवर्नर के साथ हवाई सर्वेक्षण करके बारीकी से बुरी तरह प्रभावित इलाकों को देखा है। राज्य सरकार ने विस्तार से मेरे सामने प्राथमिक आकलन का ब्यौरा दिया है हमने तय किया है कि जल्द से जल्द डिटेल में सर्वे हो। कृषि, पावर सेक्टर, टेलीकम्युनिकेशन, घरों की स्थिति, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि। केंद्र सरकार की तरफ से भी जल्द ही एक टीम पश्चिम बंगाल आएगी और हम मिलकर जितना भी नुकसान हुआ है उससे रिकवर करने की कोशिश करेंगे।

पश्चिम बंगाल जल्द से जल्द खड़ा हो और तेज गति से आगे बढ़े। इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी। अभी राज्य सरकार को राहत कार्य में कठिनाई ना हो इसके लिए सरकार 1000 करोड़ रुपए देगी। और जिन परिवारों ने अपने स्वजनों को खोया है। उनको 2-2 लाख रुपए और जो घायल हुए हैं उनको 50-50 हजार रुपए प्रधानमंत्री राहत कोष से दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here