जाने अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान और कार कितना सुरक्षित

american president security
image source - google

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फ़रवरी को भारत दौरे पर आ रहे है और अमेरिका से भारत वो जिस विमान में सवार होकर आएंगे उसका नाम Air Force One है। जोकि इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है। जब कभी भी किसी देश के राष्ट्रपति देश से बहार जाते है तो उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जाते है और इनमे सबसे अहम् होता है राष्ट्रपति का विमान और राष्ट्रपति के विमान को खास तौर पर बनाया जाता है। 1990 के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के बेड़े में दो आधुनिक विमानों को शामिल किया गया। ये विमान बोईंग सीरीज 747 -200B के है और इनपर VC-25A लिखा होता है। जब अमेरिका के राष्ट्रपति इस विमान में होते है तभी Air Force One इसपर लिखा जाता है। क्योंकि तब इसका नियंत्रण वायु सेना कर रही होती है। इससे पहले कई विमान Air Force One के रूप में राष्ट्रपति को सेवा दे चुके है। जैसे स्केयर्ड काउ, इंडिपेंडेंस, कालंबिन III, SAM 26,000

Air Force One की खासियत

➤ इस विमान में 400 गज से ज्यादा जगह होती है।
➤ इसमें Office ,Lab ,Conference room ,खाने पीने की जैसी तमाम सुविधा होती है।
➤ Air Force One की स्पीड 1000 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा है।
➤ तेल ख़तम हो जाने पर तुरंत तेल भरा जा सकता है।
➤ इसपर हवाई हमले का भी असर नहीं होगा और एक लड़ाकू विमान की तरह इसमें भी मिसाइल सिस्टम है।
➤ जब Air Force One हवा में होता है तो इसके चारो तरफ US Air Force के विमान होते है।
➤ प्लेन में मेडिकल टीम और सीक्रेट सर्विस के लोग भी होते है।

वारिस पठान का भड़काऊ बयान, कहा 15 करोड़ 100 करोड़ पर भारी

Nuclear Football 

अमेरिकी राष्ट्रपति जब कहीं जाते है तो उनकी सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस के पास एक Football होती है। ये कोई खेलने वाली फुटबॉल नहीं बल्कि एक छोटा बैग होता है। जिसमे Gold Code एक प्लास्टिक कार्ड में रखे होते है। इन कार्ड को बिस्किट कहते है। ये Gold Code किसी खजाने के नहीं बल्कि परमाणु हथियारों के होते है और इनका उपयोग सिर्फ अमेरिका के राष्ट्रपति ही आपातकाल की स्थिति में कर सकते है। अर्थात इसी बैग की मदद से राष्ट्रपति किसी भी जगह या देश को नष्ट करने की अनुमति दे सकते है।

The Beast Car

इस कार को अमेरिकी राष्ट्रपति के सुरक्षा बेड़े में 24 सितम्बर 2018 को शामिल किया गया था। ये जमीन का Air Force One है यानि इसकी सुरक्षा में सेंध लगाना नामुमकिन है। Beast Car की कीमत 10 करोड़ रूपए है। इस कार मर 8000 CC का पावर फुल इंजन लगा हुआ है और इसका वजन एक मिनी टैंक की तरह 9 टन है। इस कार के सीसे पॉलीकार्बोनेट की 5 पर्त से मिलकर बने है। जिनको AK-47 जैसी गन भी भेद नहीं सकती। यदि Beast Car के टायर फट भी जाये तब भी इसकी गति में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। कार के अंदर 7 लोग बैठ सकते है और इसमें सैटेलाइट फोन,नाईट विज़न कैमरा आदि लगे होते है। इस कर पर ग्रेनेट आदि के हमले का भी कोई असर नहीं होता। अमेरिका के राष्ट्रपति कहीं आने जाने के लिए इसी कर का उपयोग करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here