Alaska earthquake तीव्रता 7.8,कभी भी आ सकती सुनामी

Alaska Eaerthquake
image source - google

वाकई में यह वर्ष पूरी दुनिया के लिए अशुभ है। एक के बाद एक बड़ी मुसीबतें आती जा रही है। अमेरिका के राज्य Alaska के प्रायदीप में 7.8 तीव्रता का earthquake आया। हालांकि अभी तक कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। लेकिन भूकंप केंद्र से 300 किलोमीटर की दूरी तक (Tsunami) सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने Alaska earthquake के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जब भूकंप सुबह 6:12 पर आया। जिसका केंद्र Anchorage के दक्षिण-पश्चिम में 500 मील की दूरी पर और पैरीविले के सुदूर बस्ती से लगभग 60 मील दक्षिण-दक्षिण पूर्व में था।

इतने तीव्र गति के भूकंप आने के बाद सुनामी आने की संभावना अधिक होती है इसलिए सुनामी चेतावनी केंद्र ने earthquake के प्रारंभिक मापदंडों के आधार पर 300 किलोमीटर के दायरे में सुनामी आने की आशंका जताई है। अलास्का प्रायदीप और दक्षिण Alaska के लिए सुनामी की चेतावनी दी गई है।

भूकंप क्या है और कैसे आता है

56 वर्ष पहले भी आया था ऐसा भूकंप

मार्च 1964 में उत्तरी अमेरिका में 9.2 की तीव्रता का भूकंप आया था और इसके बाद Tsunami ने उस समय काफी तबाही मचा दी थी। इतने तेज earthquake के बाद Alaska की खाड़ी और अमेरिका के पश्चिमी तट पूरी तरह से तबाह हो गए थे। इस प्राकृतिक घटना में 250 से ज्यादा लोग मारे गए थे और काफी नुकसान हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here