बैठक के बाद ऊर्जा मंत्री व स्वास्थ्य मंत्री ने की प्रेसवार्ता

meeting
google

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज लखनऊ मंडल में कैबिनेट बैठक किया जिसमे सभी कैबिनेट मंत्रियों ने शिरकत किया और कई प्रस्ताव को भी मंज़ूरी दी गई। कैबिनेट बैठक के बाद ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने प्रेसवार्ता के दौरान संवाददाताओं से बातचीत किया।

ऊर्जा मंत्री ने कही ये बातें

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बातचीत के दौरान बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में आज 6 विन्दुओ पर चर्चा की गई। इस बैठक में पहला मद उत्तर प्रदेश आबकारी में सुधार किया गया है और भांग की दुकानो में बदलाव किया है जिसमे टेंडर अब नीलामी के स्थान पर लाटरी सिस्टम होगा।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि दूसरा मद वेतन भत्ता के सम्बंध में है जिसमे वेतन भत्ता बढ़ाकर 100 रुपये से 200 रुपये, 200 रुपये से 300 रुपये व 300 रुपये से  430 रुपये किया गया है। इससे लगभग 1.5 लाख कर्मचारियों को फ़ायदा पहुंचेगा और राज्य सरकार पर 20 करोड़ रुपये का भार बढ़ जाएगा। वेतन भत्ते का लाभ लेखपालों और स्वास्थ्य कर्मियों को मिलेगा।

श्रीकांत शर्मा ने आगे बताया कि तीसरा मद जिला गोरखपुर में अशफ़ाक़ उल्ला खान प्राणी उद्यान के संबंध में है। यह प्रस्ताव 2008 में हुहा था जिसके निर्माण में 234 करोड़ रुपये की लागत आ रही है। यह प्राणी उद्यान 121 एकड़ के क्षेत्रफल में बनाया जाएगा और इसके मद के लिए राजस्व की व्यवस्था कर ली गई है।

कैबिनेट की अहम बैठक हुई आज जानिए कितने प्रस्तावों की मिली मंजूरी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा ये बात

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी की जाएगी। CHC व PHC में बदलाव किया जाएगा जिसका उद्घाटन पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री ने किया था। PGI में छात्रों के रहने के लिए 200 बेड का नया छात्रावास बनाया जाएगा जिसमे करीब 12 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। उन्होंने बताया की अगला बिंदु जगद्गुरु विश्वविद्यालय विकलांग का नाम अब दिव्यांग कर दिया गया है। यह विश्वविद्यालय चित्रकूट में स्थित है और इसमें मद की व्यवस्था भी की गई है।

प्रेसवार्ता के दौरान सिद्धार्थनाथ सिंह ने समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज़ करते हुए कहा कि वह जनता को बरगलाने की राजनीति करते हैं और वह पता नही कहाँ से आंकड़े उठा लाते हैं। उन्होंने बताया कि आज बच्चों की मौतों में 70% की कमी आयी है और हमने इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का प्रयास किया है जिससे राज्य के लोगों को बेहतर इलाज मिल पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here